कोर्स 02 - गतिविधि 1 : अपने विचार साझा करें

प्रांरभि‍क वर्षों में बच्चों को आपके द्वारा दिए गए अनुभवों पर विचार करें। क्या सभी बच्चों को समान शि‍क्षण प्रदान किया जा रहा है और उनकी निश्‍चि‍त परीक्षण सारणी है या सीखने में विविधता को ध्‍यान में रखा जाता है?

आपके विचार में शि‍क्षार्थी  केंद्रित पद्धति के प्रयोग के क्या लाभ/सीमाएँ  हैं? अपने विचार साझा करें।

 

Comments

  1. प्रांरभि‍क वर्षों में बच्चों को आपके द्वारा दिए गए अनुभवों पर विचार करें।

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    1. सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है | कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते हैं | कुछ नहीं सीख पाते हैं | बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार सिखाने की कोशिश करते हैं |

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    2. एक कक्षा के सभी बच्चो में सीखने की क्षमता एक जैसी नही होती है अतः बच्चो की बौद्धिक क्षमता के अनुसार विषय वस्तु प्रस्तुत की जाती है।

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    3. कक्षा में सभी बच्चों की सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती है, आयु का भी अन्तर रहता है, उन्हें उनके स्तर के अनुसार सिखाया जाता है । प्रत्येक बालक की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है चाहे आयु समान हो

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    4. सभी बच्चों की सीखने की पद्धति समान नहीं होती है लेकिन शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकरएवं उपयोगी रहेगा

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    5. अलग अलग उम्र और दिमाग के बच्चों में सीखने की प्रकृति भी अलग होती है, कुछ बच्चे 1 बार समझाने पर भी समझ जाते है और कुछ बार बार समझाने पर भी नही समझ पाते। बच्चों को समग्र शिक्षा देने के लिये सभी बच्चों की दक्षता परिक्षण किया जाना चाहिये।

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    6. सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है पर जो बच्चे सही से समझ नही पाते उनके लिये अतिरिक्त समय देकर उन्हे सिखाने का प्रयास किया जा रहा है।

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    7. Sabhi bacchon ko ek sath ek hi hi Jaisi Shiksha Pradhan Nahin Karni chahie Kyunki ki Sabhi ki ki sikhane ki kshamta Alag Alag hoti hai unki chamta ke anusar nai nai taknik ka prayog karte hue unhen Shiksha pradan karne chahie jisse sabhi bacchon ka sarvangin Vikas ho sake

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    8. बच्चों में सीखने की दर एवं रुचि की विभिन्नता के कारण ,उनकी गतिविधियों में विभिन्नता पाई जाती है।

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    9. Baccho ko un ki vividhta ke sath padhaya jana chaiye

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    10. अलग अलग उम्र और दिमाग के बच्चों में सीखने की प्रकृति भी अलग होती है, कुछ बच्चे 1 बार समझाने पर भी समझ जाते है और कुछ बार बार समझाने पर भी नही समझ पाते। बच्चों को समग्र शिक्षा देने के लिये सभी बच्चों की दक्षता परिक्षण किया जाना चाहिये

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    11. क्योंकि प्रारंभिक कक्षाओं में छात्र -छात्राए अलग -अलग परिवेश से आते हैं!उनके रहन -सहन खान -पान, पारिवारिक शिक्षा, संस्कृति आदि में भिन्नता होती!इन्ही सब कारणों से उनके सीखने की क्षमता में भी भिन्नता पाई जाती है!इसलिए यह आवश्यक है कि छात्रों की क्षमता के अनुसार शिक्षण योजना बनाकर, लक्ष्य निर्माण किया जाए!

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    12. सभी बच्चा सीखने की नैसर्गिक क्षमता और कौशल को लेकर जन्म लेता है ।बच्चों की सीखने की क्षमता का आकलन करके उसके अनुरूप शिक्षण कार्य करते हैं ।

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    13. प्रत्येक बच्चे की अपनी कार्य करने की सीमाएं तथा क्षमता है यदि बच्चों की क्षमताओं को ध्यान रखकर उन्हें पढ़ाया जाए या कोई विषय पर बात की जाए तो भी अच्छी तरह समझते हैं

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    14. बच्चों को अलग-अलग समझ के बच्चों के साथ सिखाया जाता है और उनका आकलन भी करते रहते हैं

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    15. बच्चों को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए | प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है, इसलिए उन्हें उसी के अनुसार शिक्षण कराना चाहिए |

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    16. सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है | कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते हैं | कुछ नहीं सीख पाते हैं | बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार सिखाने की कोशिश करतेहै।

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    17. SABHI BACHCHON KO EK SATH EK HI JAISI SHIKSHA IMPART KI JATI HAI LEKIN PRATYEK BACHCHE KI SIKHNE KI GATI ALAG ALAG HOTI HAI. ESKE KAI KARN HAI.1BACHCHE KI AYU 2SHIKSHAN VIDHI 3BODHHIK STAR 4 KAI BACHCHO KO EK HI BAR ME SAMAJH AA JATA HAI KAI BACHCHO KO KAI BAR ME SAMAJH AATA HAI

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    18. Sabhi bachchon ka adhigam ek samaan nahi hota balkendrit siksha mein parteyak bachcha kis gati se seekh rahe hain pata chalta rahta hai sath parteyak bachchon ke seekhne ke astar ko bhi sudhara ja sakta hai balkendrit siksha bachchon keliye ruchikar awam upyogi rahega

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    19. एक कक्षा के सभी बच्चो में सीखने की क्षमता एक जैसी नही होती है अतः बच्चो की बौद्धिक क्षमता के अनुसार विषय वस्तु प्रस्तुत की जाती है।
      बच्चो को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए। प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग अलग हिती हैं इसलिए उन्हें उसी के अनुसार शिक्षण कराना चाहिए।

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    20. सभी बच्चों की सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती है, आयु का भी अन्तर रहता है, उन्हें उनके स्तर के अनुसार सिखाया जाता है । प्रत्येक बालक की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है चाहे आयु समान

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    21. Unknown12 October 2021 at 04:01
      सभी बच्चों की सीखने की पद्धति समान नहीं होती है लेकिन शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकरएवं उपयोगी रहेगा

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    22. बच्चों को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए | प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है, इसलिए उन्हें उसी के अनुसार शिक्षण कराना चाहिए

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    23. प्रारंभिक कक्षा में छात्र-छात्राएं अलग-अलग परिवेश से आते हैं उनके रहन सहन खानपान पारिवारिक शिक्षा संस्कृति में भिन्नता होती है इन्हीं सब कारणों से पुणे में सीखने की क्षमता भी भिन्न होती है कुछ बच्चे तीर बुद्धि के होते हैं जो जल्दी सीख लेते हैं कुछ बच्चे बार बार बताने पर भी नहीं सीख पाते है इसलिए यह आवश्यक है कि छात्रों की क्षमता के अनुसार शिक्षण योजना बनाकर लक्ष्य निर्माण किया जाए

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    24. Yah kaksha ke sabhi bacchon ke sikhane ki chamta ek Jaisi nahin Hoti hai bacchon Ko baudhik kshamta ke anusar vishay vastu prastut ki jaati hai

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  2. 1. BACCHO KO UNKI SIKHANE KI SAMATA KE ANUSAR SHIKSHAN KARY KARWAYA JA RAHA HAI. 2. PRATEK BACCHE KI SIKHANE KI SAMATA KA DHYAN BHI RAKHA JATA HAI.

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    1. बच्चो को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग _अलग होती है उसी के अनुसार शिक्षण कराना चाहिए

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    2. बच्चे गतिविधियों के माध्यम से ज्यादा अच्छा सीखते हैं

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  3. Bacho ko unki vividhta k aadhar pr pdaya jana chahiye

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  4. बच्चो को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए। प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग अलग हिती हैं इसलिए उन्हें उसी के अनुसार शिक्षण कराना चाहिए।

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    1. जब बच्चे कक्षा में प्रवेश लेते हैं उस समय उनका आर्थिक स्तर,पारिवारिक स्तर और बौद्धिक स्तर भिन्न भिन्न होता है जिसके कारण अधिगम स्तर भी भिन्न भिन्न होता है। मेरे विचार से बच्चो का आकलन करके उनके अधिगम स्तर के अनुसार दक्षिता आधारित शिक्षण किया जाए।

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    2. सभी बच्चों को एक पढ़ाया जता है।कुछ बच्चे जलदी सीख जाते हैं कुच्छ नही सीख पाते हैं बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार पढ़ाया जाता है

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    3. सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है पर जो बच्चे सही से समझ नही पाते उनके लिये अतिरिक्त समय देकर उन्हे सिखाने का प्रयास किया जा रहा है।

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    4. सभी बच्चों के सीखने की क्षमता अलग अलग होती है. इसलिए बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार ही सिखाने की तकनीक का उपयोग किया जाय.
      राम नरेश पी.एस. खानपुर बुजुर्ग म ऊ

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  5. बच्चों को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कार्य करवाना चाहिए हर बच्चे की योग्यता अलग-अलग होती है

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    1. आयसीटी च्या साह्याने अध्ययन आणि अध्यापन प्रक्रिया कल्पवृक्षाप्रमाणे अमलात आणता येते.
      वर्गात दाखवता न येणाऱ्या बाबीआयसीटी च्या साह्याने दाखवता येतात उदा.सूर्य आकाशगंगा ज्वालामुखी समुद्रातील प्राणी इत्यादी

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  6. बच्चों में समझ विकसित करने के लिए एवं एवं दक्षता आधारित शिक्षण के लिए मातृभाषा का होना बहुत आवश्यक है मातृभाषा का ज्ञान बच्चे को समझने और उसकी समझ को विकसित करने एवं धारणाओं को समझाने में बहुत सहायक है प्रत्येक बच्चे की सीखने की गति अलग अलग हो सकती है पर एक क्षेत्र विशेष की भाषा की मातृभाषा मैं अगर शिक्षण करवाया जाए तो वह जल्दी अवधारणाओं को समझ सकता है

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  7. बच्चों में समझ विकसित करने के लिए एवं एवं दक्षता आधारित शिक्षण के लिए मातृभाषा का होना बहुत आवश्यक है मातृभाषा का ज्ञान बच्चे को समझने और उसकी समझ को विकसित करने एवं धारणाओं को समझाने में बहुत सहायक है प्रत्येक बच्चे की सीखने की गति अलग अलग हो सकती है पर एक क्षेत्र विशेष की भाषा की मातृभाषा मैं अगर शिक्षण करवाया जाए तो वह जल्दी अवधारणाओं को समझ सकता है।
    साथ ही स्थानीय वातावरण और परिवेश को देखते हुए उदाहरण देकर समझाना चाहिए जिससे बच्चे जल्दी सीखते हैं।

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    1. बच्चो को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए। प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग अलग हिती हैं इसलिए उन्हें उसी के अनुसार

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  8. बच्चों को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए | प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है, इसलिए उन्हें उसी के अनुसार शिक्षण कराना चाहिए |

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    1. Baccho ko unki vividhta k anusar pdhaya jana chahiye

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  9. बच्चो को उनकी दक्षता के अनुरूप सीखने की स्वतंत्रता प्रदान करनी चाहिए।

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  10. शिक्षार्थी केन्द्रित पद्धति के प्रयोग से बच्चों को उनकी विभिन्नताओं व क्षमताओं के अनुरूप शिक्षा देने से अधिगम प्रभावी होगा।

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  11. Har bachhe ki adhigam Shakti alag alag hoti hai isliye unhe unki adhigam Shakti ke anusar adhyan karwana chahiye

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  12. शिक्षार्थी केंद्रित शिक्षा में बच्चों को एक जैसी शिक्षा प्रदान की जाती है, जो कि उनको सिखाने का सही या उचित तरीका नही है।इसके लिए सी बी ई ही उचित है।
    शोभा कँवर, बून्दी, राजस्थान

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    1. कक्षा में सभी बच्चों की सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती है, आयु का भी अन्तर रहता है, उन्हें उनके स्तर के अनुसार सिखाया जाता है । प्रत्येक बालक की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है चाहे आयु समान हो

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  13. प्रत्येक बच्चे को उसके अधिगम क्षमता के अनुसार ही सिखाना चाहिए। कक्षा के कमजोर स्तर के बच्चों के लिए अलग से शिक्षण योजना तैयार करके उसके अनुरूप ही शिक्षण कार्य करवाना चाहिए

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  14. सभी बच्चों को उनकी विषेश ताओ के अनुसार शिक्षण करवा ना चाहिए

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  15. दक्षता आधारित शिक्षा की और बढ़ाने के लिए बच्चों को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए। बच्चों को समझने और उसकी समझ को विकसित करने एवं को समझाने में उनकी अपनी मातृभाषा का होना बहुत आवश्याक है।जिससे बच्चों में क्षेत्र विशेष की भाषा होना चाहिए

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  16. Har bacche m sikhne ki samta alag alag hoti h isliy hme sbko dhyan m rakhkr alg vidhiyo dwara siksan krwana chahiy

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  17. बच्चों को उनके सीखने की गति के आधार पर पढ़ाना चाहिए जिससे वे दक्षताएं प्राप्त कर सकें।

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  18. दक्षता आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक बच्चे को उसकी सीखने की क्षमता और आवश्यकता के अनुसार ही सिखाना चाहिए इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करना चाहिए की बच्चों की शिक्षा उनकी मातृभाषा में ही हो जिससे उन्हें एक अन्य नई भाषा सीखने का दबाव महसूस ना हो तथा उनका अधिगम और सरल हो जाए

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  19. विद्यार्थी केन्दित शिक्षा प्रत्येक बच्चे को अलग पहचानती है अतः बच्चे की क्षमता और विशेषता को पहचानकर बेहतर बनायेगी

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  20. विद्यार्थी केंद्रित पद्धति के द्वारा हम बच्चों की बौद्धिक व शारीरिक क्षमता तथा उनके सीखने के स्तर के अनुसार शिक्षा दी जाती है साथ ही बालक अपनी भावनाएं प्रकट करने के लिए भी स्वतंत्र होता है

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  21. दक्षता आधारित शिक्षा लक्ष्य को सफल बनाने के लिये यह आवश्यक है कि बच्चों की योग्यता व उनकी आवश्यकता के अनुसार ही उन्हे शिक्षा दी जाये व शिक्षक को बच्चों के साथ भावात्मक रूप से जुडना चाहिये ताकि बच्चे बिना किसी संकोच व झिझक व दबाब डर के अधिगम कर सके व विधायी
    को केन्द्र मे रखकर पढाने की विधियां अपनाये

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  22. प्रशिक्षण बहुत उपयोगी, रोचक और ज्ञान बढाने वाला है!

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  23. बच्चों को उनके सीखने की गति के आधार पर ही पढ़ाया जानि चाहिए जिससे वे दक्षताएं प्राप्त कर सकें

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  24. बच्चो को अच्छा अनुभव मिलेगा

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  25. सभी बच्चो को एक ही विषयवस्तु एक साथ पढाई जाती है जिसमे कुछ बच्चे जल्दी सीखते है कुछ देरी से तथा कुछ सीख ही नहीं पाते है|कक्षा मे बच्चो की संख्या निर्धारित मानदंड से कहीं अधिक होने के कारण प्रत्येक बच्चे पर ध्यान न देकर पाठ्यक्रम पुरा करने कि कोशिश की जाती है ट्रायबल क्षेत्र टीचिंग् स्टाफ कि कमी अक्षर रहती है

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  26. गतिविधी सही है।

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  27. विद्यार्थी केंद्रित पद्धति के द्वारा बच्चों की शिक्षण अधिगम क्षमता के अनुसार शिक्षण कार्य करवाया जाता है एक कक्षा के सभी विद्यार्थियों की अधिगम क्षमता भिन्न भिन्न होती है, अतः बच्चे को उसकी क्षमता के अनुसार ही विभिन्न गतिविधियों से शिक्षण कार्य करवाया जाता है

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  28. प्रत्येक बच्चे को उसकी क्षमता के अनुसार शिक्षण करवाना सीखने के परिणाम बेहतर मिलेंगे

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  29. पारिवारिक वातावरण के अनुसार हर बच्चे की अधिगम क्षमताएं अलग अलग होती हैं।मेरे विचार से शिक्षक द्वारा सभी बच्चों को समान शिक्षण योजना के अनुसार अधिगम नहीं करवाना चाहिए ।

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  30. प्रारम्भिक वर्षों में बच्चों को आपके द्वारा दिए गए अनुभवों पर विचार करें ।

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    1. सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है पर जो बच्चे सही से समझ नही पाते उनके लिये अतिरिक्त समय देकर उन्हे सिखाने का प्रयास किया जा रहा है।

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  31. प्रारंभिक वर्षो में सामान्यतः सभी बच्चो को समान ही पढ़ाया जाता है जो उचित नही है ।
    मेरे विचार में सभी की खेल खेल में अपनी क्षमता के अनुसार सीखने के अवसर प्रदान करने चाहिये।
    शिक्षक को मार्गदर्शक की भूमिका निभानी चाहिए।
    कुछ बच्चे जल्दी सीखते है और कुछ धीरे उन सभी की आवश्यकता को ध्यान में रख के योजना बनानी चाहिए।
    विशेष आवश्यकता वाले बच्चो की पहचान करके उनको भी सभी के साथ आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करना चाहिए।
    लेगिंग या अन्य किसी भी भेद भाव रहित शिक्षा का वातावरण बनाने की आवश्यकता है।

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  32. Baccho ko unki adhigam Shakti ke anusar adhyan karwana chahiye

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  33. Baccho ko unki sikhane ki kshamta ke anusar shikshan kaary karwaya jana chahiye

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  34. बच्चो को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए। प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग अलग हिती हैं इसलिए उन्हें उसी के अनुसार शिक्षण कराना चाहिए

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  35. good information for us.its helps us

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  36. सभी बच्चो को एक साथ पढाने पर कुछ जल्दी सीखते हैं कुछ धीरे, इसलिए सभी को स्तर अनुसार पढ़ाने चाहिये

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  37. शिक्षार्थी केंद्रित पद्धति से सभी बच्चे अपनी आवायकता अनुसार सीख पायेंगे, उनका अधिगम बेहतर होगा, कक्षा में एक समान शिक्षण पद्धति से सभी बच्चे नहीं सीख पायेंगे क्यूंकि वे विभिन्न पृष्ठभूमि, विभिन्न मानसिक स्तर, विभिन्न आयु,विभिन्न सामाजिक सांस्कृतिक के होते हैं। मैने अनुभव किया है सभी बच्चे कक्षा में समान शिक्षण से बेहतर नहीं सीख पाते।

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  38. एक कक्षा के सभी बच्चो में सीखने की क्षमता एक जैसी नही होती है अतः बच्चो की बौद्धिक क्षमता के अनुसार विषय वस्तु प्रस्तुत की जाती है

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  39. बच्चों की उम्र के थोड़े से अनुभव से उनकी सीखने की क्षमता में अन्तर आ जाता है , बच्चों की समझ और अनुभव के साथ एक जैसा ही शिक्षण करवाना चाहिए कम समझ वाले बच्चों को अधिक समय देकर उनका आधार मजबूत करना चाहिए।

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  40. बच्चों की उम्र के थोड़े से अनुभव से उनकी सीखने की क्षमता में अंतर आ जाता है कम समझ वाले बच्चों को अधिक समय देकर उनका आधार मजबूत करना चाहिए

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  41. विद्यार्थियों को उनकी क्षमता के अनुसार ही पढाया जाता है। यहीं उनके सर्वांगीण विकास के लिए उपयुक्त है।

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  42. कक्षा के किसी बच्चे का स्तर किसी कौशल या दक्षता में न्यून हो सकता है, सभी में नहीं।इसलिए सभी बच्चों को सामूहिक गतिविधियां करवाते हुए जिन क्षेत्रों में और अभ्यास की आवश्यकता है। उन पर अतिरिक्त ध्यान देते हुए गतिविधियां करवाई जाती है।

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  43. 👆ऐसा करने से बच्चे जिनमे वे कुछ कम कर पाते हैं , समझ कम बनी है, उनमे वे कुछ ही समय मे कक्षा स्तर पर आ जाएंगे साथ ही कक्षा स्तर की गतिविधियों को करते रहने से वे पिछड़ते नहीं है।
    जैसे उदाहरण के लिए कक्षा 2 का बच्चा है। वह गणित में उसे जोड़ना - घटाना ,अमानक इकाइयों से मापन, पैटर्न को कर पाने में सक्षम है लेकिन संख्या पहचाने और उससे सम्बन्धित गतिविधियों में और अभ्यास देने की आवश्यकता महसूस की जा रही है तो उसे सामुहिक गतिविधियों में सम्मिलित करते हुए व्यक्तिगत अभ्यास उसके स्वयं के स्तर का दिया जाता है।

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    1. दक्षता आधारित शिक्षा लक्ष्य को सफल बनाने के लिये यह आवश्यक है कि बच्चों की योग्यता व उनकी आवश्यकता के अनुसार ही उन्हे शिक्षा दी जाये व शिक्षक को बच्चों के साथ भावात्मक रूप से जुडना चाहिये ताकि बच्चे बिना किसी संकोच व झिझक व दबाब डर के अधिगम कर सके व विधायी
      को केन्द्र मे रखकर पढाने की विधियां अपनाये

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  44. कक्षा के सभी बच्चो में सीखने की क्षमता एक जैसी नही होती है अतः बच्चो की बौद्धिक क्षमता के अनुसार विषय वस्तु प्रस्तुत की जाती है शिक्षार्थी केंद्रित पद्धति से सभी बच्चे अपनी आवायकता अनुसार सीख पायेंगे, उनका अधिगम बेहतर होगा, कक्षा में एक समान शिक्षण पद्धति से सभी बच्चे नहीं सीख पायेंगे क्यूंकि वे विभिन्न पृष्ठभूमि, विभिन्न मानसिक स्तर, विभिन्न आयु,विभिन्न सामाजिक सांस्कृतिक के होते हैं। मैने अनुभव किया है सभी बच्चे कक्षा में समान शिक्षण से बेहतर नहीं सीख पाते।

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  45. एक क्लास में10 बच्चे है 5 लेवल के है उन को पढ़ाने के लिए एक्स्ट्रा मेटेरियल दिया जाना चाहिये ,केवल एक पाठ्य पुस्तक उस पर थोप दी जाती है जबकि बच्चा उस लेवल का है ही नही

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  46. बच्चो को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए। बच्चे का सर्वांगीण विकास हो सके

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  47. It is very good App for students to learning new things and new technologies. Fantastic platform for digital education system.

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  48. सभी बच्चों के सीखने की क्षमता अलग अलग होती है। बच्चों के स्तर के अनुसार शिक्षण और मूल्यांकन की आवश्यकता है जो कि निर्धारित प्रक्रिया के तहत हो।

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  49. बच्चों को उनकी सीखने की क्षमता के आधार पर पढ़ाया जाना चाहिए जिससे दूरगामी परिणाम का प्रतिफल सकरतमक आये

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  50. We have teach children to there abilities

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  51. कक्षा के सभी बच्चों की सीखने की क्षमता अलग अलग होती है कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते है तो कुछ बच्चे देर से सीखते से फिर भी बच्चों को एक समान शिक्षण करवाया जाता है इससे जो बच्चे कमजोर है वोक कक्षा के अन्य बच्चों की अपेक्षा पिछड़ जाते है इसलिए यदि बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार अलग अलग शिक्षण करवाया जाए तो सभी बच्चे जल्दी सीख जाएंगे

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  52. बच्चों को उनके सीखने के स्तर और क्षमता के अनुरूप सिखाना चाहिए

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  53. बच्चो को उनकी क्षमता और उनके स्तर के अनुसार ही सीखाना चाहिये तथा बच्चो के साथ उनके समस्त परिवेश का ध्यान रखना चाहिए

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  54. बच्चो का मनोविज्ञान तो यही कहता है कि बच्चो को उनकी रूचि के अनुसार पढ़ाया जाए मेरा मानना यह है कि कक्षा 3 तक पाठ्यपुस्तक की आवश्यकता ही ना हो तभी हम बुनियादी आधारभूत शिक्षा बच्चो को दे पायेंगे वरना तो सारा ध्यान पाठ्यक्रम पूरा करवाने पर ही केन्द्रित रहेगा सबसे बड़ी बाधा यह भी है की प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षको का अभाव है दो शिक्षको को ही सारा शिक्षण कार्य कार्यालय कार्य विद्यालय कार्यालय साफ़ सफाई चपरासी क्लर्क के कार्य करने पड़ते है ऐसे में अच्छी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की अपेक्षा रखना शिक्षको के साथ नाइंसाफी है

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    1. एकदम सही बात है। कक्षा3 तक की उम्र बच्चों की वह आधारशिला होती है जिस पर सम्पूर्ण जीवन रूपी महल निर्मित होता है। अगर यही आधारशिला कमजोर होगी तो बच्चों का भविष्य क्या होगा, यह हम सब को पता ही है।

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  55. सभी बच्चों की सीखने की गति समान नहीं होती लेकिन एक ही शिक्षण सामग्री एक साथ पढ़ाई जाती है। तथा साथ ही परीक्षण भी एक साथ किया जाता है लेकिन परिणाम एक जैसा नहीं आता । क्योंकि हर बच्चा अलग-अलग पृष्ठभूमि से निकल कर आता है।

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  56. सभी बच्चों में अलग अलग सीखने की क्षमता होती है। परंतु सभी बच्चों से एक नियत समय में एक नियत पाठ्यक्रम सीखने की अपेक्षा करना एक अन्याय ही है। दक्षता या क्षमता से सीखने ही एक उचित समाधान है।

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  57. बच्चों को कक्षा में एक साथ पढ़ाया जाता है जबकि उनका बौद्धिक स्तर अलग अलग होता है जिस कारण कुछ बच्चे तो एक बार में ही बताने पर सीख जाते हैं लेकिन कुछ बार बार बताने पर भी नहीं सीख पाते हैं।

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  58. प्रत्येक कक्षा में विन विन पृष्ठभूमि से बच्चे आए रहते हैं जिनकी बुद्धि लब्धि भिन्न-भिन्न होती है प्रत्येक बच्चों की सीखने की गति अलग-अलग होती है शिक्षक को आवश्यकता है कि वह प्रत्येक बच्चे पर ध्यान केंद्रित कर उन्हें अलग-अलग शिक्षण विधियों के प्रयोग से उनके ज्ञान में संवर्धन किया जाए जिससे कि कक्षा के प्रत्येक छात्र का ज्ञान कौशल में विकास होगा और इस प्रकार कक्षा के प्रत्येक छात्र निर्धारित छात्रों अधिगम को प्राप्त करेंगे जिससे कि सरकार द्वारा चलाई जा रही बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को बल मिलेगा और मिशन प्रेरणा के लक्ष्यों को पूरा किया जा सकता है

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  59. वास्तव में विद्यालयों में बच्चों को सीखने सिखाने की प्रक्रिया में बहुत कम ध्यान दिया जाता है कि वो किस प्रकार सीखते है ? यदि हम बच्चे की वस्तुस्थिति को समझे तो शायद बेहतर कर सकते है इसमें कई स्तर पर सुधार की आवश्यकता है I सीखने में विविधता को ध्‍यान में रखकर कार्य किया जाय तो शायद बेहतर हो सकता है I

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  60. सभी कक्षाओं में भिन्न-भिन्न बौद्धिक क्षमता के अनुसार शिक्षण कार्य किया

    जा रहा है। प्रत्येक बच्चा अपनी अपनी क्षमता के अनुसार सीखता है इस समय कक्षा में कहानी कविता वा खेल खेल में छोटे बच्चो के साथ शिक्षण कार्य किया जाता है। प्रोजेक्टर दवारा विभिन्न विडियो को भी बच्चों को दिखाया जाता है जिससे बच्चे जल्दी सीखते हैं

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  61. मातृभाषा के सहारे प्रारंभिक वर्षों में बच्चों को उनके उस स्थान के परिवेश से जोड़ते हैं बातचीत करें तथा उन्हें अधिक से अधिक बोलने के लिए प्रेरित करें शिक्षक को 20% तथा बच्चे 80% सक्रिय रहना चाहिए इससे शिक्षक और शिक्षार्थी के मध्य सहज अंतर संबंध स्थापित हो जाता है और बच्चा मुखर होकर अत्यधिक सक्रिय हो जाता है शिक्षार्थी केंद्रित पद्धति से बच्चे लर्निंग बाय डूइंग पद्धति को अपनाकर सीखने की ओर अग्रसर होते हैं शिक्षक को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की आवश्यकता होती है

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  62. विद्यालय में बच्चे अलग-अलग पृष्ठभूमि से आते हैं, जिनका सामाजिक ,आर्थिक स्तर और घर के परिवेश में भी काफी अंतर होता है। बच्चों के सीखने के स्तर को ध्यान में रखें बिना हम सभी बच्चों को एक जैसी शिक्षा देते हैं ।जिससे कि सभी बच्चे एक साथ सीख नहीं पाते हैं और यह सिलसिला हमेशा चलते रहता है।

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  63. Sbhi bachho ko alag alag chamtaaye hotee h so sbhi students ke anusar hi pdhaanen ki radneetee taiyar krnee pdtee h kisi bachhe ko alag sa mahsus nhi krana chahiye

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  64. Not all children in the classroom have the same learning ability, there is a difference of age, they are taught according to their level. Every child's learning ability is different even if they are of the same age.

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  65. ऊषा खींची : कक्षा में छात्रों के सीखने की क्षमता समान नहीं होती है लेकिन शिक्षण कराते समय सभी को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस क्षमता से सीख रहा है का ध्यान रखते हुये सीखने के स्तर को सुधारा जाता है। बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी तथा शिक्षण रुचिकर एवं उपयोगी होगा।

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  66. सभी बच्चों का सीखने का स्तर अलग अलग होता है और उन्हें उनके स्तर के अनुसार ही सिखाना चाहिए

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  67. बच्चे का अलग अलग पृष्ठभूमि, अलग अलग उम्र का होने के कारण उनका मानसिक स्तर तथा उनकी सीखने की क्षमता भी एक दूसरे से भिन्न होती है प्रत्येक बच्चा अलग है व उसकी क्षमता भी।अभी तक हम सभी को एक ही लेवल पर ही पढा रहे थे चाहे वह समझे या न समझे बस उसे आना चाहिए.... दूसरे शब्दों मे रटन विद्या... अब जाकर हमने सही दिशा मे कदम उठाये है... समझ मजबूत बनानी है...

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  68. A brilliant idea towards the wholesome developement of the children

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  69. Our government provided a wide platform for primary education but every child is not same so we needed different strategies to teach a child. Every child is special but their need are different . Evaluation is common for all students. New education policy is a great step taken by the government which included all students with different abilities and ofcourse basic education(early childhood education) is a back bone of our education system.
    Sudha Singh

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  70. अलग अलग स्तर के बच्चों को अलग अलग कार्य दिया जाता है

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  71. बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकरएवं उपयोगी रहेगा

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  72. सभी बच्चे भिन्न-भिन्न पारिवारिक परिवेश से आते जिससे उनके सीखने की क्षमता भी अलग-अलग होती है।शिक्षार्थी केन्द्रित शिक्षा द्वारा शिक्षण को रूचिकर ,प्रभावी बनाया जा सकता है।

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  73. बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति से बच्चों को खेल-खेल में उसके सर्वांगीण विकास कराया जा सकता है उनके सीखने की गति के अनुसार शिक्षण कार्य कराया जाएगा जा सकता है

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  74. सभी बच्चों का अधिगम स्तर अलग-अलग होता है अतः प्रयास यह होता है कि बच्चे की स्थिति का आकलन करके बच्चे की क्षमता अनुसार शिक्षण कार्य किया जाए ।

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  75. Class m Sabhi bacche alag alag quality or alag alag samajh ka star liye hote h unko parivarik Mahol b alag hota h...isiye sbhi ko unki samar k star k hisab se pdaya jana chiye

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  76. सभी बच्चों को क्लास में एक ही विधि से पढ़ाने से सभी बच्चे समान रूप से नहीं सीख सकते.प्रत्येक बच्चे की पारिवारिक पृष्ठभूमि अलग अलग होती है. जब student educated faimily से आता है तो उसके सीखने क्षमता तीब्र होती है.

    अतः आवश्यक है कि बच्चो को उनकी आवश्यकता के अनुसार पढ़ाया जाय

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  77. Our government provided a wide platform for primary education but every child is not same so we needed different strategies to teach a child. Every child is special but their need are different . Evaluation is common for all students. New education policy is a great step taken by the government which included all students with different abilities and ofcourse basic education(early childhood education) is a back bone of our education system.

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  78. यह विद्यार्थियों को शिक्षण कार्य में व्यक्तिगत रूप से भाग लेने, उसको प्रोत्साहित करने, स्वयं करने के लिए वचनबद्ध होने, आत्मविश्वास विकसित करने, सफलता के लिए योग्यता बढ़ाने, सीखने के प्रति एक नज़रिया विकसित करने आदि के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने का वातावरण प्रदान करता है।

    RADHA RANI (IHT)
    COMPOSITE CHAUDIYAI
    BLOCK GANJDUNDWARA
    DISTRICT KASGANJ

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  79. एक कक्षा के सभी बच्चो में सीखने की क्षमता एक जैसी नही होती है अतः बच्चो की बौद्धिक क्षमता के अनुसार विषय वस्तु प्रस्तुत की जाती है।कुछ बच्चे विषयवस्तु को जल्दी सीख जाते हैं और कुछ देर से। ऐसी परिस्थिति में जल्दी तथा देर से सीखने वाले दोनों ही प्रकार के विद्यार्थियों एक प्रकार के विद्यार्थी का नुकसान हो जाता है।

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  80. Shivram Gaur AT
    कक्षा में सभी विद्यार्थी एक साथ पढ़ते हैंपरंतु प्रत्येक छात्र की सीखने की क्षमताअलग-अलग होती है.जो छात्रबहुत धीमी गति से सीखते हैंउनके लिएअलग सेउपचारात्मक शिक्षण की आवश्यकता होती हैशिक्षाविद्यार्थी केंद्रित होनी चाहिएबच्चे कोअपनेव्यक्तिगत विचारकठिनाइयांऔरक्रियाकलापकी अभिव्यक्तिकरने की स्वतंत्रता होनी चाहिएतभी बच्चाअच्छे ढंग से सीख सकता है और उसका विकास हो सकता है

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  81. प्रत्येक छात्र अपनी रूचि अपनी बौद्धिक क्षमता अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि के आधार पर सीखता है

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  82. every single student is unique n different, so they need to be treated individually. i t is very important for them for their overall growth that should be pampered according as per their needs.

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  83. सभी बच्चों की सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती उनके सीखने की गति में अंतर होता उन्हे उनकी सीखने की क्षमता और गति के अनुसार कक्षा में अलग समूह बनाकर पढ़ाया जाए

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  84. ECCE वर्तमान में बहुत ही उपयोगी पहल है इसके माध्यम से बच्चा श्रम करके सीख रहा है श्रम करके सिखा गया ज्ञान स्थाई होता है गतिविधियां भी बहुत ही उपयोगी हैं

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  85. प्रारंभिक अवस्था या प्रीप्राइमरी व प्राइमरी शिक्षण में गतिविधि आधारित शिक्षण ही प्रभावी है। परन्तु यह सिखाने की इकाई अध्यापक ही है । शिक्षक को प्रत्येक बच्चे की मानसिक और बौद्विक क्षमता को समझकर कहानीयों और अन्य गतिविधियो द्वारा उनके अवचेतन मन में कल्पनाओं के बीज बोने होगें । जो जीवनभर उनकी उत्सुकता को बनाये रखेगें ।

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  86. कक्षा में सभी बच्चों की सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती है, लेकिन शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकरएवं उपयोगी रहेगा

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  87. सभी बच्चो का अगर नीव अच्छी पकड़ के साथ बना दी जाए तो स्कूल में पहुंचने के बाद बालक की समझ और बढ़ेगी।सभी बच्चो का अधिगम इस्तर एक करने की कोशिश करनी चाहिए जो इससे संभव है।

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  88. दक्षता आधारित शिक्षा को बढ़ाने के लिए बच्चों को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए। बच्चों को समझने और उसकी समझ को विकसित करने एवं उनको समझाने में उनकी अपनी मातृभाषा का होना बहुत आवश्याक है।जिससे बच्चों में क्षेत्र विशेष की भाषा होना चाहिए।

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  89. बाल केन्द्रित शिक्षा पद्धति के प्रयोग से बच्चे स्थाई रूप से सीखते हैं। इस पद्धति में बच्चों को उनकी रुचि को ध्यान में रखकर शिक्षण योजना का निर्माण किया जाता है। इस शिक्षा में गतिविधियों, खेलो,टी0एल0एम0, आइ0सी0टी0 आदि का प्रयोग करके शिक्षा दी जाती है।
    I.C.T.का प्रयोग करके हम बच्चों को अच्छी तरह से सिखा तो सकते हैं परन्तु इसके अधिक प्रयोग से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

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  90. शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकरएवं उपयोगी रहेगा

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  91. बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं| बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकर एवं उपयोगी रहेगा|

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  92. दक्षता आधारित शिक्षा को बढ़ाने के लिए बच्चों को स्थाई रूप से सिखाना चाहिए।
    बाल केन्द्रित शिक्षा पद्धति के प्रयोग से बच्चे स्थाई रूप से सीखते हैं। इस पद्धति में बच्चों को उनकी रुचि को ध्यान में रखकर शिक्षण योजना का निर्माण किया जाता है। इस शिक्षा में गतिविधियों, खेलो,टी0एल0एम0, आइ0सी0टी0 आदि का प्रयोग करके शिक्षा दी जाती है।
    I.C.T.का प्रयोग करके हम बच्चों को अच्छी तरह से सिखा तो सकते हैं परन्तु इसके अधिक प्रयोग से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

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  93. प्रत्येक कक्षा में अलग अलग पृष्ठभूमि से बच्चे आते हैं जिनकी बुद्धि लब्धि अलग अलग होती है प्रत्येक बच्चे की सीखने की गति अलग-अलग होती है शिक्षक को आवश्यकता है कि वह प्रत्येक बच्चे पर ध्यान केंद्रित कर उन्हें अलग-अलग शिक्षण विधियों के प्रयोग से उनके ज्ञान में संवर्धन किया जाए जिससे कि कक्षा के प्रत्येक छात्र का ज्ञान कौशल में विकास होगा और इस प्रकार कक्षा के प्रत्येक छात्र निर्धारित अधिगम को प्राप्त करेगा। जिससे कि सरकार द्वारा चलाई जा रही बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को बल मिलेगा और मिशन प्रेरणा के लक्ष्यों को पूरा किया जा सकता है
    करनपाल सिंह स अ
    उ प्रा विद्यालय शेरनी
    ब्लॉक राया
    जिला मथुरा

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  94. सीखने -सिखाने में बच्चों की विविधता को ध्यान में रखकर शिक्षण कार्य करने से बच्चे आसानी से सीख लेते है सभी बच्चे अलग -अलग प्रष्ठभूमि से एक कक्षा में प्रवेश करते है इसलिए सभी बच्चों के स्तर के लिए शिक्षण सामग्री को तैयार करने की आवश्यक है ।

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  95. बिल्कुल सही, प्रत्येक छात्र की अधिगम क्षमता कई कारणों से भिन्न भिन्न होती है; जिसका विशेष ध्यान शिक्षक को रखना चाहिए और शिक्षक रखता भी है।
    जब हम पढ़ाते हैं तो इस बात पर जोर देते हैं कि प्रत्येक बच्चे की समझ विकसित हो सके।
    प्रत्येक बच्चे को पूरा समय देने का प्रयास करते हैं बावजूद इसके की कक्षा में 40 बच्चे अमूमन उपस्थित रहते हैं।
    कई बार तो एक से अधिक कक्षाओं को भी देखते हैं। और पूरी कोशिश करते हैं कि कुछ भी अछूता न रहे। कम सही पर सफलता भी हासिल होती है।

    बस यही आशा है कि शिक्षकों, जिनपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है; उन्हें भी कार्य करने के लिए स्वतंत्र और दबाव रहित वातावरण मिले, उनका कार्य सिर्फ शिक्षण ही हो और शिक्षक छात्र अनुपात पर भी विशेष ध्यान दिया जाय।

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  96. हमारे स्कूलों में विभिन्न पृष्ठभूमि एवं परिस्थितियों के बच्चे आते हैं उनके सीखने क्षमता भी अलग-अलग होती है खान-पान का असर भी अलग अलग होता है रहन-सहन का स्तर भी अलग अलग होता है इससे उनके शिक्षण पर भी प्रभाव पड़ता है हमें ध्यान रखकर शिक्षण योजना बनानी चाहिए

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  97. सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है | कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते हैं | कुछ नहीं सीख पाते हैं | बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार सिखाने की कोशिश करते हैं |
    मनसा कुमारी राठौर शिक्षा मित्र

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  98. बाल केंद्रित शिक्षा वह धुरी है जिस पर बच्चों का सम्पूर्ण जीवन निर्भर होता है, अतः आज आवश्यकता है इसमें परिवर्तन की,उम्मीद है कि नई शिक्षा नीति इसके परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

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  99. एक कक्षा के सभी बच्चों में सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती है। अतः बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार विषय वस्तु प्रस्तुत की जाती है।

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  100. बच्चों की अधिगम क्षमता के अनुसार ही उन्हें शिक्षण प्रदान करना चाहिये। जिससे उन्हें विषय की गहनता का ज्ञान कराया जा सके।

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  101. This comment has been removed by the author.

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  102. बच्चों को उनके रुचियों, प्रवृत्तियों, तथा क्षमताओं के आधार पर विभिन्न शिक्षण विधियों का प्रयोग करके शिक्षण प्रदान किया जा रहा है। सभी बच्चों को शिक्षा के समान अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।
    बच्चों की एक निश्चित परीक्षण सारणी है। बच्चों को शिक्षण प्रदान करते समय उनके विविधता का ध्यान रखा जाता है।
    शि‍क्षार्थी केंद्रित पद्धति के प्रयोग के लाभ - रुचिपूर्ण सीखना, संज्ञानात्मक कौशल में सुविधा, सार्थक ज्ञान, सहयोगी कौशल का विकास, सामाजिक विकास आदि।
    शि‍क्षार्थी केंद्रित पद्धति के प्रयोग के सीमाएँ - मुख्य विषय से विचलित हो सकते हैं, अनुशासनहीनता उत्पन्न हो सकती है, शोर वातावरण, निरंतरता के सिद्धांत का उल्लंघन आदि।

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  103. सभी बच्चों की सीखने की पद्धति समान नहीं होती है। लेकिन शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है। बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं। इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकरएवं उपयोगी रहेगा।


    मधु कुमारी (स. अ.)
    प्रा विद्यालय सेंहाँ
    ब्लॉक गोवर्धन
    जिला मथुरा

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  104. दक्षता आधारित शिक्षण पद्यती से बालक का समग्र विकास होगा। कक्षा कक्ष व कक्षा से बाहर बालक प्रसन्नचित होकर विद्यालय में सभी गतिविधियों में भाग लेगा।

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  105. बच्चों को उनकी कौशल क्षमता के अनुसार पढ़ाया जाना चाहिए।

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  106. Child centred education is the need of the hour if we truly want to make our students grade competent and want to see their learning as behavioral changes....
    Early childhood care and education plays a vital role by making learning a joyful experience through interactive games and multisensory approach

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  107. अच्छा तो यह है कि एक ही स्तर के बच्चों के समूह बना कर शिक्षण किया जाय ,किन्तु इस
    के लिए पर्याप्त शिक्षक होने चाहिए।
    इ०प्र०अ कंचन कुमार त्रिवेदी उ०प्रा०वि०मित्रसेनपुर उसरी (संविलयन)
    वि०ख०रसूलाबाद का०दे०

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  108. Every child is special but their need are different . Evaluation is common for all students. New education policy is a great step taken by the government which included all students with different abilities and ofcourse basic education(early childhood education) is a back bone of our education system.

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    1. Sabhi bacchon ko ek sath ek hi hi Jaisi Shiksha Pradhan Nahin Karni chahie Kyunki ki Sabhi ki ki sikhane ki kshamta Alag Alag hoti hai unki chamta ke anusar nai nai taknik ka prayog karte hue unhen Shiksha pradan karne chahie jisse sabhi bacchon ka sarvangin Vikas ho sake

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  109. Sabhi bacchon ko ek sath ek hi hi Jaisi Shiksha Pradhan Nahin Karni chahie Kyunki ki Sabhi ki ki sikhane ki kshamta Alag Alag hoti hai unki chamta ke anusar nai nai taknik ka prayog karte hue unhen Shiksha pradan karne chahie jisse sabhi bacchon ka sarvangin Vikas ho sake.

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  110. कक्षा में सभी बच्चों की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है। कोई बच्चा जल्दी सीखता है। कोई बच्चा देर सीखता है।मैं उनको सीखने की क्षमता के अनुसार सीखाती हूंं।

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  111. सभी बच्चों की सीखने की क्षमता समान nhi होती,शारीरिक,मानसिक ,parivesiy v parivarik स्थिति भी सीखने के लिए जिम्मेदार होती है।कक्षा में सभी बच्चों को सामूहिक रूप से शिक्षा दिया जाता है,प्रत्येक बच्चे का परीक्षण कर उसकी क्षमता v स्तर ke अनुरूप बाल केंद्रित शिक्षण कार्य होना चाहिए।

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  112. सभी बच्चों को किसी बिंदु या विषय को एक साथ सिखाते हैं परंतु बच्चों के सीखने की गति हर किसी की अलग-अलग होती है कुछ बच्चे एक बार समझाने पर ही सीख जाते हैं परंतु कुछ बच्चे किसी भी बिंदु को बार-बार समझाने पर भी नहीं सीख पाते बच्चों के मानसिक स्तर के अनुसार शिक्षण कार्य कराया जाता है, कम अधिगम स्तर वाले बच्चों को अलग-अलग गतिविधि के माध्यम से सिखाने का पूर्ण प्रयास किया जाता है

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  113. विद्यालय में प्रवेश लेने वाले बच्चे अलग-अलग परिवेश से आते है ।उनके रहन-सहन,पारिवारिक और सामाजिक स्थित भिन्न-भिन्न होती है इसलिए आवश्यक है कि बच्चो की क्षमता का आकलन करके शिक्षण अधिगम सामग्री की सहायता से गतिविधियों पर आधारित शिक्षण योजना बनाकर लक्ष्य का निर्धारण किया जाये ।

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  114. Har bacchha apni visheshtaon k sath aage badhta hai or apni gati se seekhta hai isliye hard bacche ki need to samajhte huye use sikhana chahiye

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  115. Bachche ki ruchi evam kshamta ko dhyan me rakhkar shiksha di jati ha.balkendrit shiksha ruchikar evam utsahvardhak ha bachche sakhiyo rahte ha gyan ko thoda nhi jata gyan ka srijan kiya jata ha..rachnatmak srijnatmak shakti ka vikas hota ha.gyanendriyo ka upyog dwara samajh viksit ki jati ha.

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  116. कक्षा में सभी बच्चों की सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती है, आयु का भी अन्तर रहता है, उन्हें उनके स्तर के अनुसार सिखाया जाता है । प्रत्येक बालक की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है चाहे आयु समान हो।
    विद्यालय में प्रवेश लेने वाले बच्चे अलग-अलग परिवेश से आते है ।उनके रहन-सहन,पारिवारिक और सामाजिक स्थित भिन्न-भिन्न होती है इसलिए आवश्यक है कि बच्चो की क्षमता का आकलन करके शिक्षण अधिगम सामग्री की सहायता से गतिविधियों पर आधारित शिक्षण योजना बनाकर लक्ष्य का निर्धारण किया जाये ।

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  117. सभी छात्रों की सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती परंतु वह एक ही कक्षा में पढ़ाए जाते हैं कक्षा में अध्यापक विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से छात्रों को पढ़ाते हैं जो कि बाल केंद्रित होती है उसके बावजूद भिन्न-भिन्न परिवेश से आए बच्चों के लिए सीखना संभव नहीं हो पाता क्योंकि उन सब की बौद्धिक क्षमता अलग-अलग होती है।

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  118. Bacho ko unke sikhne ki gati ke adhar pr pdhani chahiye.

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  119. कक्षा में बच्चों के सीखने के स्तर अलग-अलग होते हैं ।क्योकि उन्के सीखने की क्षमता भी अलग-अलग होती है ।कोई जल्दी सीखता ही कोई देर में ।अलग-अलग तरीके अपनाकर,मातृभाषा का प्रयोग करके और प्रकरण को रोचक ढंग से पढ़ा कर उनकी दक्षता को सीखा सकते हैं ।

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  120. Bacho ki Ksmta ko dhyan m rakh kr adhyapan karwana chahiy jisse algalg trh k baccho ko shi tarike se pdhaya ja ske

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  121. कक्षा में बच्चों के सीखने के स्तर अलग-अलग होते हैं ।क्योकि उन्के सीखने की क्षमता भी अलग-अलग होती है ।कोई जल्दी सीखता ही कोई देर में ।अलग-अलग तरीके अपनाकर,मातृभाषा का प्रयोग करके और प्रकरण को रोचक ढंग से पढ़ा कर उनकी दक्षता को सीखा सकते हैं

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  122. Bachho ko unki capacity aur learning level ke according hi padhana chahiye

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  123. हम सभी जानते हैं कि प्रत्येक बच्चे का बौद्धिक स्तर अलग-अलग होता है अतः सभी एक समय में एक समान नहीं सीख पाते। हम बच्चों को ग्रुप में बिठाए व प्रत्येक ग्रुप में 40% तेज़ बौद्धिक स्तर वाले बच्चे को बिठाए , उन्हें प्रोजेक्ट कार्य दें ,उनकी रूचि और क्षमता को ध्यान में रखते हुए सिखायें, विभिन्न गतिविधियां शामिल करें भावनात्मक रूप से उनकेे साथ जुड़े।

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  124. सभी बच्चों में सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती अतः बच्चों की बौद्धिक क्षमता के अनुसार विषय वस्तु प्रस्तुत की जाती है।

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  125. सभी बच्चों की सीखने की क्षमता अलग अलग होती है। उन्हें उसी क्षमता के अनुसार ही गतिविधि आधारित शिक्षण कराना चाहिए।

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  126. Bacchon ko unki learning capacity ke accordingly hi shiksha deni chahiye

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  127. ईसीसीई की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि हम बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार और उनके स्तर के अनुसार भौतिक वातावरण स्कूल टीचर और संसाधनों की उपलब्धता किस हद तक सुनिश्चित करा पाते हैं ।

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  128. Har bachha special hota hai .har bachhe ka sikhne ka tarika alag hota hai.isliye unhe unki ruchi aur samta ke anusar deal karna chahiye. Play way method sabse best hota hai.

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  129. सभी बच्चों की सीखने की पद्धति समान नहीं होती है लेकिन शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकरएवं उपयोगी रहेगा ।

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  130. सभी बच्चों को समान शिक्षण प्रदान तो किया जा रहा है परन्तु बच्चों की सीखने की विविधता और क्षमता के अनुसार न तो परीक्षण सारणी है न ही इस बात पर कोई ज्यादा ध्यान दिया गया। शिक्षार्थी केन्द्रित पद्धति से सभी बच्चों कोउनकी क्षमता के अनुसार शिक्षण कार्य को करने में आसानी होगी।

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  131. एक कक्षा के सभी बच्चों में सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती है अतः बच्चों की बौद्धिक क्षमता के अनुसार विषय वस्तु प्रस्तुत की जाती है बच्चों को उनकी अधिगम क्षमता के आधार पर ही शिक्षण कराया जाना चाहिए प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है इसलिए उन्हें उसी के अनुसार शिक्षण देना चाहिए।

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  132. Kuch bachche dhimi gati se seekhte h un par alag se dhyan dekr unhe mukhya dhara m laane kaa kaarya vidhyarthi kendrit shiksha paddhati dwara hi sambhav h

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  133. बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है जिससे उसके सीखने के स्तर को सुधारा जा सकता है तथा बच्चों का खेल खेल में सर्वांगीण विकास कराया जा सकता है।

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  134. सभी बच्चे को एकसाथ तथा एकप्रकार से पढाया जाता है परंतु सभी बच्चों की सीखने की गति भिन्न होती है शिक्षार्थी केंद्रित शिक्षा पद्धति से बच्चों के सीखने के स्तर तथा गति में वृद्धि कर सकते हैं. उनकी दक्षता में सुधार किया जा सकता है. लेकिन इसकी भी कुछ सीमाएँ हैं.

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  135. Bacchon ko unke adhigam ke Aadhar per hi shikshan karana chahie

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  136. सभी बच्चों की सीखने की प्रक्रिया एक सी नही होती है ।बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है।

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  137. bacho ki prarambhik siksha me hamesa balak kendrit sikshan pranali ka hi prayog uchit hota hai kyoki pratyek balak k seekine k gati apni hoti hai aur asman hoti hai koi jaldi seekh leta hai koi der me.

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  138. सभी बच्चों की सीखने की क्षमता एक जैसी नहीं होती उनके सीखने की गति में अंतर होता उन्हे उनकी सीखने की क्षमता और गति के अनुसार कक्षा में अलग समूह बनाकर पढ़ाया जाए क्षमता

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  139. सभी बच्चों की सीखने की पद्धति समान नहीं होती है, लेकिन शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकरएवं उपयोगी रहेगा

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  140. Every student had its own capacity of learning things So we should teach them accordingly which will help them for their betterment

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    1. Each student is differ from other on the basis of their familybackground their living coditions so teachers should try to deal accordingly

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  141. सभी बच्चे अपनी संस्कृति, समाज, जाति, परिवेश का प्रतिनिधित्व करते हैं । सबकी मानसिक क्षमता अलग अलग होती है।जिसके कारण उनके आपसी विभिन्नता देखने को मिलती है। सभी बच्चों की सीखने की पद्धति समान नहीं होती है, लेकिन शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है

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  142. वर्तमान में शिक्षण अधिगम की संस्कृति में बाल केंद्रित शिक्षा को ही सर्वोपरि माना जा रहा है यह समय बालक की नेचर को ध्यान में रखकर शिक्षा की प्रक्रिया को डिज़ाइन करने का है कुछ शिक्षकों को भी अपनी शिक्षण शैली में परिवर्तन करने की भी आवश्यकता होगी. साथ ही वहां के वातावरण को भी ध्यान में रखना होगा तब शिक्षण और अधिगम प्रभावी होगा

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  143. प्रारंभ में बच्चे भिन्न भिन्न पारिवारिक परिवेश से आते हैं इसलिए उनकी सीखने की क्षमता भी भिन्न भिन्न होती है इसलिए बच्चों की शिक्षण प्रक्रिया भी बाल केंद्रित होनी चाहिए। प्रत्येक बच्चे के अधिगम स्तर की पहचान करके उसके अनुरूप ही उसको सिखाने की प्रक्रिया अपनाने की आवश्यकता है जिससे कोई बच्चा पिछड़े नहीं।

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  144. सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है |कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते हैं | कुछ नहीं सीख पाते हैं | बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार सिखाने की कोशिश करते हैं | thanks

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  145. विभिन्न आयु, रूचि,एवं क्षमता के आधार पर शिक्षा दिया जाता है लेकिन कतिपय कारणों से बच्चों क़े सीखने में अन्तर बना रह जाता है ।जबकि बच्चों को अतिरिक्त समय दिया जाता है।

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  146. सभी बच्चों की सीखने की पद्धति समान नहीं होती है लेकिन शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी एवं शिक्षण पद्धति बेहतर होगी।

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  147. सभी बच्चों को समावेशी शिक्षा प्रदान करते समय प्रत्यक्ष रूप से देखा जा सकता है की बच्चों की सीखने की दर अलग अलग होती है और वे अलग अलग तरीके से सीख पाते है

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  148. बच्चों की सीखने की गति पर उम्र के अंतराल का बहुत प्रभाव पड़ता है इसलिए किंडरगार्टन अथवा प्ले स्कूल की महत्त्वता बहुत बढ़ जाती है प्रायः सरकारी विद्यालयों में आने वाले बच्चे आंगनवाड़ी केंद्र पर एक वर्ष देकर सीधे कक्षा 1 में प्रवेश पाते हैं जिससे उनके दक्षता आधारित शिक्षण पर उम्र का प्रभाव साफ दिखता है।

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  149. प्रारम्भिक शिक्षा में बच्चे विभिन्न आवश्यकताओं,समाजिक आर्थिक स्तर के होते हैं
    शिक्षण विधि को सभी स्तरों के बालको को ध्यान में रखकर बनाना चाहिए

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  150. दक्षता आधारिक अधिगम से बच्चों में उनके सीखने के स्तर को बढ़ाया जा सकता है ।
    बच्चे विभिन्न माध्यमों से सीखते हैं ।

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  151. इससे सभी बच्चे एक दूसरे से भिन्न होने के बाद भी अपनी शिक्षा के बुनियादी लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं

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  152. बाल केंद्रित शिक्षा के माध्यम से शिक्षक प्रत्येक विद्यार्थी के अधिगम स्तर को जान सकेंगे और विभिन्न गतिविधियों और शिक्षण विधाओं के माध्यम से उसके अधिगम स्तर में सुधार ला सकेंगे

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  153. वर्तमान में बालकेन्द्रित शिक्षण पद्धति को बेहतर माना गया हैं क्योंकि एक कक्षा कक्ष में अलग अलग प्रतिभा के छात्र छात्राएं शामिल होते हैं । एक शिक्षक को सभी छात्रों को एक साथ मिलकर उसकी योग्यता के अनुसार कार्य देना चाहिए जिससे वो उस कार्य को करने में नीरसता महसूस न करे और आनंद के साथ कार्य करे।

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  154. सभी बच्चों की सीखने की पद्धति समान नहीं होती है लेकिन शिक्षण कराते समय सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति के अनेक लाभ हैं इससे प्रत्येक छात्र किस गति से सीख रहा है इसका पता चल जाता है और उसके सीखने के स्तर को भी सुधारा जा सकता है एवं अधिक से अधिक उसके ज्ञान को बढ़ाने में सहायता मिलती है इससे बच्चा पीछड़ता भी नहीं है वह कितना सीख रहा है इसका भी शिक्षक को पता रहता है अधिक अधिक से अधिक बाल केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने से छात्र को सीखने में सहायता मिलेगी शिक्षण रुचिकरएवं उपयोगी रहेगावर्तमान में शिक्षण अधिगम की संस्कृति में बाल केंद्रित शिक्षा को ही सर्वोपरि माना जा रहा है यह समय बालक की नेचर को ध्यान में रखकर शिक्षा की प्रक्रिया को डिज़ाइन करने का है कुछ शिक्षकों को भी अपनी शिक्षण शैली में परिवर्तन करने की भी आवश्यकता होगी. साथ ही वहां के वातावरण को भी ध्यान में रखना होगा तब शिक्षण और अधिगम प्रभावी होगा

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  155. आरंभिक स्तर पर के सभी बच्चो में सीखने की क्षमता एक जैसी नही होती है अतः बच्चो की बौद्धिक क्षमता के अनुसार विषय वस्तु प्रस्तुत की जाती है।

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  156. शिक्षा की प्रक्रिया में शिक्षक तथा बालक दोनों के बीच परस्पर आदान-प्रदान होता है। शिक्षक अपने व्यक्तित्व तथा ज्ञान के विभिन्न अंगो के प्रभाव से बालक के व्यवहार में परिवर्तन तथा सुधार करता है जिससे बालक सम्यक विकास की ओर अग्रसर होता है। इस तरह शिक्षक विकास की ओर अग्रसर होता है।
    प्राचीन काल और आज की शिक्षण पद्धति में बहुत अन्तर है। Child centered education को जानने से पहले हमें शिक्षा की अवधारणा को जानना इसलिए आवश्यक है क्योंकि बिना इसे जाने हम शिक्षा के स्वरूप को समझ पायेंगे।

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  157. सभी बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है जिसमेें कुछ बच्चे जल्द सीख जाते हैं और कुछ बच्चे बहुत समझाने पर भी नहीं सीख पाते हैं।अत: बच्चों को उनकी रुचि के अनुसार खेल खेल मे एफ एल एन के माध्यम से अधिगम कराया जा सकता है।

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