कोर्स 03: गतिविधि‍ 5: अपने विचार साझा करें

सीखने के परिवेश का सृजन करने के लिए अपने स्वयं के कुछ तरीके सोचें और अपने विचार साझा करें।

Comments

  1. बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना : बच्चे कैसे सीखते है?

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चे करके बेहतर तरीके से सीख लेते हैं।

      Delete
    2. बच्चों को खुद करके सीखने देंगे

      Delete
    3. bachche khud karke jaldi seekhte hai

      Delete
    4. Learning by doing is very effective

      Delete
  2. Chart,clay model ,chart v drawing,khel activity dvara

    ReplyDelete
  3. अध्यापक बच्चों को स्वयं करके सीखने के अवसर देकर शिक्षण अधिगम को प्रभावी बना सकता है |

    ReplyDelete
    Replies
    1. अध्यापक बच्चों को स्वयं करके सीखने के अवसर देकर शिक्षण अधिगम को प्रभावी बना सकता है |

      Delete
    2. Teacher should give chance to students
      Learning by doing
      Drawing clay modelling
      Art & craft
      Science experiment
      Maths riddles

      Delete
    3. बच्चों से अलग-अलग पत्तियाँ लाने को कहना मिट्टी की गोलियाँ बनाना कहानी सुनाना, समस्या का समाधान बताने को कहना आदि

      Delete
  4. Providing a free and controlled environment to children
    For Accountancy
    Provide some Fake currency and let them play the role of customer and shopkeeper
    After that ask them to record it to get important information

    ReplyDelete
  5. Providing a free environment to children
    Doing art and craft
    Making children activities
    Games of children

    ReplyDelete
  6. Bache vyavaharik thath anubhvo se sikete hain

    ReplyDelete
  7. Class m painting and lesson plan m real life experience include krke seekhate h bacche

    ReplyDelete
  8. Swatantra rup se bachho ko samwad or hatibidhi karne dena

    ReplyDelete
  9. Adhyapak bachcho ko adhik seekhne ke avsar de

    ReplyDelete
  10. अध्यापक बच्चों को स्वयं करके सीखने के अवसर देकर शिक्षण अधिगम को प्रभावी बना सकता

    ReplyDelete
  11. अध्यापक बच्चों को स्वयं करके सीखने के अवसर देकर शिक्षण अधिगम को प्रभावी बना सकता है

    ReplyDelete
  12. बच्चों को स्वयं सीखने के अवसर प्रदान करने चाहिए।

    ReplyDelete
  13. सीखने के परिवेश बच्चों के आयु के स्तर का होना चाहिए l

    ReplyDelete
  14. Bachcho ko भयमुक्त parivesh de jisse bachche bina dar ke स्वयं करके स्वतंत्र रूप से सीखेl

    ReplyDelete
  15. `very good for children development and primary education

    ReplyDelete
  16. Teacher should promote self learning by hands on activity. Then teacher should correct the mistake and make them understand by different methods like stories,games puzzle, games etc

    ReplyDelete
  17. Involve the children in plantation and gardening activities

    ReplyDelete
  18. Baccho ko apne baat sajha krne ka mauka deke aur kaksha mei samvad kara ke kisi bhi visay ko samjha ke ham baccho ka srijaan kar skte hai

    ReplyDelete
  19. परिवेश रुचिकर, आनन्ददायक हो।

    ReplyDelete
  20. Art and craft even through real life examples too

    ReplyDelete
  21. सीखने के परिवेश का सृजन अनेक प्रकार से किया जा सकता है जैसे अनुभवात्मक सीखने के लिए सृजनात्मक शिक्षण परिवेश का सृजन ,अनुभवात्मक सीखने के लिए रचनात्मक शिक्षण परिवेश का सृजन, कक्षा में साथियों के साथ परस्पर संवाद के अवसर ,सीखने में सहायक गतिविधियों और सीखने के अनुभवों का सृजन, बच्चे रोचक ढंग से और खेल-खेल में अपनी पसंद की गतिविधि में भाग लेकर सीखते हैं। गतिविधि या रुचि के क्षेत्र कई प्रकार के होते हैं जैसे पुस्तकालय और साक्षरता क्षेत्र ,गुड़िया या नाटकीय प्रस्तुति क्षेत्र खोजबीन या विज्ञान क्षेत्र, ब्लॉक निर्माण क्षेत्र, गणित या हस्त कौशल क्षेत्र ,कला क्षेत्र ,संगीत और गत्यात्मक क्रिया क्षेत्र आदि के द्वारा सीखने के परिवेश का सृजन किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  22. बच्चों को स्वयं सीखने के अवसर देना।

    ReplyDelete
  23. बच्चों के लिए स्कूल में सीखने के परिवेश का सृजन करने के लिए विभिन्न प्रकार के खेल सामग्री जैसे प्लास्टिक रबड़ की गेंद , फुटबॉल वॉलीबॉल आदि अन्य प्रकार के अनेक खेल सामग्री , अपने विद्यालय और परिवेश में पाए जाने वाली विभिन्न प्राकृतिक वनस्पतियों पत्तों, फूलों , विभिन्न प्रकार के छोटे पौधों, लकड़ी के गुटकों विभिन्न रंगीन ब्लॉक्स, विभिन्न जानवरों के मुखोटे, अनेक प्रकार के प्लेन रंगीन कागज, अखबार, विभिन्न संगीत वाद्य उपकरणों जैसे डफली झुनझुना बांसुरी हारमोनियम ढोलक तबला, गूंथी गीली मिट्टी से फलों और सब्जियों के चित्र बनाने और अनेक प्रकार की उनकी रुचि के क्षेत्र को प्राथमिकता देते हुए बच्चों को स्वयं करके सीखने का अवसर प्रदान करना।
    Vinod Prasad
    Narendra Nagar Tehri Garhwal Uttrakhand

    ReplyDelete
  24. अध्यापक बच्चों को स्वयं करके सीखने के अवसर देकर शिक्षण अधिगम को प्रभावी बना सकता है |

    ReplyDelete
  25. बच्चों को स्वयं सीखने का अवसर देकर, वाद - संवाद और नवा चार के द्वारा शिक्षण अधिगम को प्रभावशाली बनाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  26. The necessity of toys, blocks to create a monument ,clay to make various shapes masks of different creatures.... colour books etc which make them learn efficiently

    ReplyDelete
  27. Khule aasmaan ke neeche prakriti se judna

    ReplyDelete
  28. बच्चों को अधिक से अधिक करके सीखने के अवसर देना चाहिए. बच्चे जब स्वयं करते हैं तो बेहतर सीखते हैं. शिक्षक को मार्गदर्शन देते रहना चाहिए.

    ReplyDelete
  29. Provide a free atmosphere to children so that they learn freely.make study easier by using different types of tools,like by learning by playing,by activities

    ReplyDelete
  30. Motivate to children by Teachers.

    ReplyDelete
  31. . Physical Environment
    Comfortable and Organized Space: Ensure the learning space is clean, well-lit, and free from distractions. Comfortable seating and appropriate furniture for the child’s size are important.
    Accessible Resources: Keep learning materials like books, art supplies, and educational toys within reach. Organize them in a way that children can find and use them independently.
    Incorporate Nature: Natural light and plants can make the environment more pleasant and stimulating.
    2. Emotional and Social Environment
    Positive Reinforcement: Use praise and encouragement to build confidence and motivation. Focus on effort and progress rather than just outcomes.
    Safe and Supportive: Create an atmosphere where children feel safe to express themselves and take risks without fear of ridicule or harsh criticism.
    Collaborative Learning: Encourage group activities and cooperative learning to develop social skills and teamwork.
    3. Engaging and Interactive Learning
    Hands-On Activities: Incorporate activities that require active participation, such as experiments, art projects, and interactive games.
    Real-World Connections: Relate learning material to real-life situations to make it more relevant and interesting.
    Technology Integration: Use educational software and online resources to enhance learning, but balance screen time with other activities.
    4. Structured Yet Flexible Routine
    Consistent Schedule: Establish a routine to provide structure and predictability, which helps children feel secure.
    Flexibility: Be willing to adjust the routine based on the child’s needs and interests, allowing for spontaneous learning opportunities.
    5. Encouraging Curiosity and Creativity
    Open-Ended Questions: Ask questions that stimulate thinking and exploration rather than just recalling facts.
    Creative Opportunities: Provide materials and time for creative expression through art, music, and imaginative play.
    6. Parental and Teacher Involvement
    Active Participation: Engage with children during learning activities to show that you value their efforts and learning process.
    Modeling Behavior: Demonstrate a love for learning by reading, exploring new topics, and showing curiosity.
    Regular Communication: Maintain open lines of communication between parents and teachers to ensure consistency and support in the child’s learning journey.
    7. Encouraging Independence
    Choice and Autonomy: Allow children to make choices about their learning activities to foster a sense of ownership and independence.
    Problem-Solving Skills: Encourage children to find solutions to problems on their own before stepping in to help.
    8. Cultural Sensitivity and Inclusivity
    Diverse Materials: Use books, toys, and resources that reflect different cultures, languages, and experiences.
    Respect and Inclusion: Promote an inclusive environment where all children feel respected and valued.
    9. Balancing Academics with Play
    Play-Based Learning: Incorporate play into the learning process as it is essential for developing cognitive and social skills.
    Physical Activity: Ensure children have time for physical exercise, which is crucial for their overall development and well-being.
    By integrating these elements, you can create a dynamic and nurturing learning atmosphere that supports the holistic development of children, making learning a joyful and rewarding experience.







    ReplyDelete
  32. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  33. Bacchon ko apne aap karke shikhne ke avsar dekar

    ReplyDelete
  34. Swatantra rup se bachho ko samwad or hatibidhi karne dena

    ReplyDelete
  35. सीखने के परिवेश बच्चों के आयु के स्तर का होना चाहिए l

    ReplyDelete
  36. bachche jo apneaap karake seekhte hai to jaldi seekhte hai ye art aur crafts bhi ek achha madhyam hai

    ReplyDelete
  37. बच्चे जब स्वयं से कुछ कार्य करते हैं तो उसे जल्दी सीखते हैं क्यूंकि उस कार्य को वे पूरे मनोयोग से करते हैं।
    P S Bhinuhani
    Shrawasti

    ReplyDelete
  38. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  39. Bachche ko Ruchi ke anusar seekhne ka avsar dena chahiye

    ReplyDelete
  40. Students will learn with their toys and activities.

    ReplyDelete
  41. बच्चों के सीखने के लिए परिवेश बनाने के लिए हम कई तरह की खेल सामग्री, कठपुतलियों, सहायक शिक्षण सामग्री, गीत, वाद्य यंत्र आदि का के द्वारा सीखने का वातावरण निर्मित कर सकते हैं।

    ReplyDelete
  42. Acha mahol denge baccho ko taki woh acha soch k Sikh sake

    ReplyDelete
  43. स्वयं करके सीखना

    ReplyDelete
  44. Bachchon ko swatantra roop se swyam karake seekhane dena tatha unka sahyog karana

    ReplyDelete
  45. Swayam karake seekhane dena tha unki manobal badana

    ReplyDelete
  46. स्थानीय भाषा में खेल, टीएलएम, कक्षा के बाहर परिवेश भ्रमण द्वारा।

    ReplyDelete
  47. Max Participation of students.

    ReplyDelete
  48. Making toys by the clay,making tlm with the help of students, building blocks, by showing flash cards, help the children to learn new things, and resolving problem.

    ReplyDelete
  49. By giving them chance to learn by doing, and so that one can know how to create new ideas.

    ReplyDelete
  50. Know days in many schools smart classes are run by teachers , in this audio visual activies are shown

    ReplyDelete
  51. seekhne ke parivesh ke liye yeh ati aavashyak hai ki sarvapratham kaksha ke vatavaran ko seekhne yogya banaya jaye jaise wall painting , reading corner ,vibhinn tarike ke khilono ke liye ek arakshit sthaan banane ke saath saath baccho mein kaksha kaksh ke liye aakarshan paida karne hetu prabhavi karya karna.

    ReplyDelete
  52. Bachchon ki gatividhi ke madhyam se achchi Tarah se samjhayaa ja Santa hai

    ReplyDelete
  53. Bal kendrit v ruchi pur vatavaran tayar karke seekhne ka parevesh

    ReplyDelete
  54. सभी बच्चे अपने अनुभव से और अपने प्रवेश से सबसे अच्छी तरीके से सीखते हैं

    ReplyDelete
  55. बच्चों के अंदर हमारे से ज्यादा ज्ञान होता है इसीलिए कई ऐसी गतिविधि होती है जिसे हम उनका ज्ञान बाहर निकालने के लिए उन्हें स्वयं करके स्वयं करने को कहना चाहिए जिससे जिससे वह हमसे बेहतर कई चीज करके बता देते हैं

    ReplyDelete
  56. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  57. बच्चों को स्वयं सीखने का मौका दें

    ReplyDelete
  58. Bacche ko swayam karne ka mauka den

    ReplyDelete
  59. अध्यापक बच्चों को स्वयं करके सीखने के अवसर देकर शिक्षण अधिगम को प्रभावी बना सकता है |

    ReplyDelete
  60. बच्चों को स्वतंत्रता पूर्वक खेल द्वारा सीखने के अवसर प्रदान करने की आवश्यकता है

    ReplyDelete
  61.  खेल विधि से सीखना सभी बच्चों को रूचि पूर्ण लगता है 

    ReplyDelete
  62.  खेल विधि से सीखना सभी बच्चों को रूचि पूर्ण लगता है घर में खराब सामान बच्चों के टूटे-फूटे खिलौने, बोतल के ढक्कन, बोतल से ,कागज, गेत्तों से बच्चे अपने मनपसंद खिलौने बना सके जिससे उनका सृजनात्मक विकास हो अपने विचार प्रकट कर सके।

    ReplyDelete
  63. बच्चा स्वयं क्रिया करके सीखना है!

    ReplyDelete
  64. बच्चे स्वयं करके सीखते हैं बच्चों को उनकी इच्छा के अनुरूप स्वयं से कार्य करने की सहूलियत देना चाहिए चाहे वह मौखिक रूप से हो लिखित रूप से हो खेल गतिविधियां हो क्रियाकलाप हो बच्चे स्वयं से एक दूसरे के साथ सामंजस्य से बिठाते हुए सीखना शुरू करते हैं

    ReplyDelete
  65. Bacchon ko vibhinn Tari koshish kar sakte hain jaise unhen swayam karke sikhana mitti se UN per Aadhar kya karte ho Nana Khel khilaunon se prakar ke jankari ekattha karna karke methods block buildings aadi

    ReplyDelete
  66. बच्चों को स्वयं करके सीखने का अवसर प्रदानकरें

    ReplyDelete

  67. Teacher should give chance to students
    Learning by doing
    Drawing clay modelling
    Art & craft
    Science experiment
    Maths riddles

    ReplyDelete
  68. बच्चों को भयमुक्त परिवेश दें, जिससे बच्चे बिना डर के स्वतंत्र रूप से सीख सकें।

    ReplyDelete
  69. बच्चों को अधिक से अधिक करके सीखने के अवसर देना चाहिए. बच्चे जब स्वयं करते हैं तो बेहतर सीखते हैं. शिक्षक को मार्गदर्शन देते रहना चाहिए.

    ReplyDelete
  70. जो पाठ बच्चों को पढ़ाया जा रहा है उसी से संबंधित हम कोई नाटक, कहानी खेल, अथवा कुछ प्रदर्शन करके बच्चों को सिखा सकते हैं

    ReplyDelete
  71. बच्चे स्वयं करके बेहतर तरीके से सीख सकते हैं।

    ReplyDelete
  72. Every child is unique in its own.firstly the teacher should accept the child the way he/she is and the teacher should inspire the child for his skills and interests.

    ReplyDelete
  73. Bache khud kar k jayada ache se sikhte hai . isiliye bachoo ko jayada se jayada sansadhan uplabdh karane chaiye

    ReplyDelete
  74. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  75. बच्चों को उनकी इच्छा के अनुरूप स्वयं से कार्य करने की सहूलियत देना चाहिए चाहे वह मौखिक हो या खेल गतिविधियां हो l बच्चे स्वयं से एक दूसरे के साथ सामंजस्य से बिठाते हुए सीखना शुरू करते हैं

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कोर्स 01: गतिविधि 1: अपनी समझ साझा करें