कोर्स 05: गतिविधि 3: अपने विचार साझा करें

कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण या मुद्दे क्या होगा और क्यों?

Comments

  1. "‘विद्या प्रवेश’ एवं ‘बालवाटिका’ की समझ

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों में समझ विकसित करना।

      Delete
    2. Different learning ability
      Skill

      Delete
    3. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण या मुद्दे क्या होगा और क्यों?

      Delete
  2. Replies
    1. This comment has been removed by the author.

      Delete
    2. Kaksha mein sabhi vikasatmak lakshyon se sambandhit sikhane ke Anubhav pradan karte samay sabse chunautipurn chhan ya Mudda hoga ki Jin bacchon ko swasthya theek nahin hai Jo bacche kaksha mein bolate nahin hai Jo bacche batchit mein bhag nahin lete Hain Jo bacche Apne doston se baat nahin karte Hain Jo bacche sar jhuka kar kaksha mein baithte Hain Jo gatividhi mein bhag nahin lete hain jaise अलग-अलग tukdo chitron ko milakar pure Chitra taiyar karna aadi UN bacchon Ko kisi tarah se sabhi ke sath hi sath ine lakshyon ko prapt karaya jaaye

      Delete
    3. Bacchon ki samajh viksit karna V interesting banana

      Delete
  3. Bachho m samaj viksit karna v interest bnana

    ReplyDelete
  4. Replies
    1. kasha me jb TLM ka prayog nhi hoga to bachche sikhane me ruchi nhi lenge aur yh chhatra ke liye chunautipurn sthiti ho jayegi aur bachche sikhane me ruchi nhi lenge kyoki kasha me Baiyaktik vibhinata wale bacchehote hi hai aur tej bachche to chijo ko bina TLM ke bhi sikh sakate hai lekin kamjor bachche nhi sikh pate hai.

      Delete
  5. Vidhya pravesh and baalvatika and to create interest of child.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Vidhya pravesh and baalvatika and to create interest of child

      Delete
  6. January 2024 at 01:22
    Bachho m samaj viksit karna v interest bnana

    ReplyDelete
  7. learning for doing is best for children

    ReplyDelete
  8. करके सीखना बहुत अच्छा हैं।

    ReplyDelete
  9. Sabhi bachho ki sikhne ki chhamta alag hona.

    ReplyDelete
  10. balvatika is very good for primory class student

    ReplyDelete
  11. Bal vatika is very good for primary education

    ReplyDelete
  12. सबसे चुनौतीपूर्ण छण या मुद्दा होगा विद्यालय का परिवेश ।

    ReplyDelete
  13. Sbhi bacche ak jaise nhi hote h unko unke anusaar mahol dena chahiye

    ReplyDelete
  14. Vidyalay ki sthitiyan hoti hai

    ReplyDelete
  15. करके सीखना बहुत अच्छा हैं।

    ReplyDelete
  16. बच्चों में समझ विकसित करना

    ReplyDelete
  17. To keep patience and listen and reply carefully.

    ReplyDelete
  18. बच्चो में समझ विकसित करना और रुचि बनाना और करके सीखना

    ReplyDelete
  19. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौती पूर्ण क्षण या मुद्दा होगा कि जिन बच्चों को स्वास्थ्य ठीक नहीं है ,जो बच्चे कक्षा में बोलते नहीं है, जो बच्चे बातचीत में भाग नहीं लेते हैं, जो बच्चे अपने दोस्तों से बात नहीं करते हैं, जो बच्चे सर झुका कर कक्षा में बैठते हैं, जो गतिविधियों में भाग नहीं लेते हैं जैसे अलग-अलग टुकड़ों( चित्रों) को मिलाकर पूरे चित्र तैयार करना आदि उन बच्चों को किस तरह से सभी बच्चों के साथ ही साथ इन लक्ष्यों को प्राप्त कराया जाए।

    ReplyDelete
  20. Balvatika ke madhyam se bachho me samajh viksit hogi

    ReplyDelete
  21. कक्षा में सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण होगा जब बच्चे सहभागिता नहीं करेंगे।

    ReplyDelete
  22. Sbhi bacche ak jaise nhi hote, unko unke anusaar mahol dena chahiye.

    ReplyDelete
  23. बच्चों को मुखर काना ' रुचि बनाता, और अलग-2 learning ability का होना । चुनौती पूर्ण होगा।

    ReplyDelete
  24. Balvatika is helpful for primary education.

    ReplyDelete
  25. learning for doing is best for children

    ReplyDelete
  26. Bachhon ko engage karne ke liye vibhinn prakar ki gayividhiyan aur unme vibhinntayen Lana. Qki bachhe bahut jaldi bor ho jate hain.

    ReplyDelete
  27. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्षण से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण या मुद्दे निम्नलिखित हो सकते हैं:

    1. **विविध क्षमताएँ और सीखने की शैलियाँ**:
    - **चुनौती**: प्रत्येक छात्र की क्षमताएँ, रुचियाँ, और सीखने की शैलियाँ अलग-अलग होती हैं।
    - **कारण**: कुछ छात्र जल्दी सीखते हैं जबकि कुछ को अधिक समय और समर्थन की आवश्यकता होती है। इस विविधता को ध्यान में रखते हुए एक समावेशी पाठ योजना बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

    2. **व्यक्तिगत ध्यान और समर्थन**:
    - **चुनौती**: सभी छात्रों को व्यक्तिगत ध्यान देना और उनकी विशेष जरूरतों को पूरा करना कठिन हो सकता है।
    - **कारण**: कक्षा का आकार बड़ा हो सकता है और शिक्षकों के पास सीमित समय और संसाधन होते हैं।

    3. **व्यवहार प्रबंधन**:
    - **चुनौती**: विभिन्न विकासात्मक चरणों में छात्रों के व्यवहार को प्रबंधित करना।
    - **कारण**: कुछ छात्र अनुशासनात्मक समस्याओं का सामना कर सकते हैं, जिससे कक्षा का वातावरण प्रभावित हो सकता है और शिक्षण प्रक्रिया में बाधा आ सकती है।

    4. **सहायक सामग्री और संसाधनों की कमी**:
    - **चुनौती**: सभी विकासात्मक लक्षणों को संबोधित करने के लिए उपयुक्त शिक्षण सामग्री और संसाधनों का अभाव।
    - **कारण**: स्कूलों में संसाधनों की सीमित उपलब्धता, जिससे हर छात्र के लिए व्यक्तिगत रूप से तैयार सामग्री प्रदान करना मुश्किल हो सकता है।

    5. **सांस्कृतिक और भाषाई विविधता**:
    - **चुनौती**: विभिन्न सांस्कृतिक और भाषाई पृष्ठभूमियों के छात्रों के लिए उपयुक्त शिक्षण विधियाँ अपनाना।
    - **कारण**: सांस्कृतिक संवेदनशीलता और भाषा के अंतर को समझना और उन पर प्रभावी रूप से काम करना जटिल हो सकता है।

    6. **मूल्यांकन और प्रगति का आकलन**:
    - **चुनौती**: प्रत्येक छात्र की प्रगति का सटीक आकलन और मूल्यांकन करना।
    - **कारण**: विविध विकासात्मक स्तरों के कारण छात्रों की प्रगति को एक समान मानदंडों पर मापना कठिन होता है।

    इन चुनौतियों का सामना करने के लिए शिक्षकों को लचीले, रचनात्मक, और सहानुभूतिपूर्ण होने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही, निरंतर प्रशिक्षण और सहयोग भी महत्वपूर्ण है ताकि वे विभिन्न विकासात्मक आवश्यकताओं को सफलतापूर्वक संबोधित कर सकें।

    ReplyDelete
  28. Bal Vatika is helpful for primary education

    ReplyDelete
  29. Bal vatika is very good for primary education

    ReplyDelete
  30. Har bachhe ka adhigam star alag alag hona

    ReplyDelete
  31. Hesitation
    Interest level
    Family background
    Resources

    ReplyDelete
  32. Sabase chunautipurn bachchon dhyan apani or aakarshit karana

    ReplyDelete
  33. Class mein tino lakshyon ki prapti mein sabse badi badha class mein paryapt jagah ka n hona sahayk samgri ka abhaw bacchon.

    ReplyDelete
  34. Jo lakshay hai woh baccho ko samjha pana

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चो में समझ विकसित करना और रुचि बनाना

      Delete
  35. बच्चों में समझ विकसित करना।

    ReplyDelete
  36. करके सीखना बहुत अच्छा हैं।

    ReplyDelete
  37. Do it yourself activity helps children to learn

    ReplyDelete
  38. Bacchon mein samajh viksit karna

    ReplyDelete
  39. विविध क्षमताए सीखने की शिलियो
    चुनौती प्रत्येक छात्र की क्षमताए रुचियों, और सीखने की शैलियाँ अलग-अलग होती हैं।
    कारण कुछ छात्र जल्दी सीखते हैं जबकि कुछ को अधिक समय और समर्थन की आवश्यकता होती है। इस विविधता को ध्यान में रखते हुए एक समावेशी पाठ योजना बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

    ReplyDelete
  40. सांस्कृतिक और भाषाई विविधता**:
    - **चुनौती**: विभिन्न सांस्कृतिक और भाषाई पृष्ठभूमियों के छात्रों के लिए उपयुक्त शिक्षण विधियाँ अपनाना।
    - **कारण**: सांस्कृतिक संवेदनशीलता और भाषा के अंतर को समझना और उन पर प्रभावी रूप से काम करना जटिल हो सकता है।

    ReplyDelete
  41. अगर विद्यालय प्रवेश अच्छा होगा बैठक व्यवस्था अच्छी होगी भौतिक परिवेश विद्यालय का सहज होगा बच्चों की रुचिया होगी की तो विकासात्मक लक्षणों को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है लेकिन हंड्रेड परसेंट विकासात्मक लक्ष्य को प्राप्त करना एक चुनौती होगी

    ReplyDelete
  42. Bacchon ke Vikas se taatparya unke sarvagin Vikas hai arthat bacchon ka sharirik mansik bhavatmak sangyanatmak sabhi prakar ka Vikas Ho iske liye shikshakon aur abhibhavakon Ko ek sath milkar karya karne ki avashyakta hai shikshak apni kaksha ko ine sansadhanon se yukt manoranjak AVN sikhane ke liye ek Ananda ka sthan banaa sakte hain ine prashnon mein se aane wale bacchon ko unke Ruchi AVN Bhasha arthat Kshetra bhasha ke anusar shikshan samasya Yogi hoga vibhinn Khel khilaune AVN gatividhiyon ke madhyam se bacche aasani se sikhate Hain

    ReplyDelete
  43. प्रत्येक छात्र की क्षमताए रुचियों, और सीखने की शैलियाँ अलग-अलग होती हैं।

    ReplyDelete
  44. जो बच्चे कक्षा में बोलते नहीं हैं, जो बच्चे बातचीत में भाग नहीं लेते हैं, जो बच्चे सिर झुका कर कक्षा में बैठे रहते हैं, जो गतिविधियों में भाग नहीं लेते हैं। उन बच्चों को किस तरह से अन्य बच्चों के साथ साथ इन लक्ष्यों को प्राप्त कराया जाय।

    ReplyDelete
  45. सबसे पहले और बड़ी चुनौती यही होगी कि क्या बच्चा आपके प्रश्न अथवा आपकी भाषा को समझ पा रहा है कि आप उससे क्या बात कर रहे हैं या क्या पूछ रहे हैं या क्या आप उसे पढ़ने जा रहे हैं

    ReplyDelete
  46. सभी बच्चों की अलग-अलग सीखने की क्षमताएं, रुचियों में भिन्नता शैलियों में असमानता चुनौती पूर्ण होना।

    ReplyDelete
  47. Bal vatika is good for pre primary students

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कोर्स 01: गतिविधि 1: अपनी समझ साझा करें