कोर्स 05: गतिविधि 5: अपने विचार साझा करें

मुद्रण-समृद्ध अधिगम वातावरण' से आप क्या समझते हैं? आप अपनी कक्षा में बच्चों के लिए ऐसा वातावरण कैसे बना सकते हैं?

Comments

  1. "‘विद्या प्रवेश’ एवं ‘बालवाटिका’ की समझ

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    1. प्रिंट रिच मैटेरियल तथा टीएलएम के द्वारा

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    2. प्रिंट रिच मटेरियल तथा टी एल एम द्वारा

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    3. Mudran samriddhi kaksha se aashay hai ki kaksha kaksh ki diwaron per Akshar Shabd aur vakya ke chote chote chart poster vyavasthit kar bacchon ki Drishti star per lagaen jaen or unko unki print Chetna jagrit karte hue unka Dhyan Pathan ki taraf aakarshit kiya jaaye

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  3. Esa vatavarn jisme bachhe shiksha book se bahar aakar vibbhin tariko se sikhte h.for examples chart,play card,box,painting,clays etc.

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  4. Print rich environment help the students to learn more effectively.

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    1. Print rich environment help the students to learn more effectively.

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    2. Print rich class room environment helps students to take interest to learn the topic with enthusiasm.

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  5. Print rich class room environment helps students to take interest to learn the topic with enthusiasm.

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    1. मुद्रण-समृद्ध अधिगम वातावरण' से आप क्या समझते हैं? आप अपनी कक्षा में बच्चों के लिए ऐसा वातावरण कैसे बना सकते हैं?

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  6. Bachho ke aas pass prayapt printed samagree uplabdh ho

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  7. प्रिंट समृद्ध वातावरण छात्रों को अधिक प्रभावी ढंग से सीखने में मदद करता है।

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  8. प्रिंट रिच अधिगम वातावरण में बच्चों को सीखने को आसान,सरल और रोचक बनाने से है इसे हम बच्चों के प्रतिदिन की गतिविधियों से जोड़ सकते हैं जैसे बच्चा कुरकुरे ,बिस्कुट , नमकीन, साबुन, तथा अन्य प्रिंटेड बस्तुओं को देखकर उसके बारे में आसानी से बता सकता है उसे देखकर ही वह समझ सकते है कि उन्हें क्या खरीदना है इन बस्तुओं के कवर प्रिंटिंग एनवायरनमेंट के उदाहरण है
    अपनी कक्षाओं को प्रिन्ट रिच बनाने के लिये विद्यालय की दीवारों , कक्षा कक्ष की दीवारों को रोचक चित्रों से प्रिंट कराना चाहिए जिससे बच्चे देखकर उसके बारे में सीख सके ।

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  9. Print adhigam bachcho ko saral treeke se seekhne me madad Karta hai

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  10. विभिन्न चित्रों के माध्यम से बच्चों की समझ विकसित करना, कक्षा में विभिन्न प्रकार के कहानी पोस्टर्स व चार्ट्स के माध्यम से समझ विकसित करना।

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  11. The more you make print rich environment of class and school..the more children will grasp it by watching it every day in form of some posters on wall..library as a learning corner will provide with abundance of knowledge. First from start creating interest is important.

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  12. Print rich environment in class is very good

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  13. Printrich watawaran se bachhe ruchi leker seekhte hai.

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  14. Very good for primary education system

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  15. very good for primary education and children

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    1. Printrich watawaran se bachhe ruchi leker seekhte hai.

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  16. अपनी कक्षाओं को प्रिन्ट रिच बनाने के लिये विद्यालय की दीवारों , कक्षा कक्ष की दीवारों को रोचक चित्रों से प्रिंट कराना चाहिए जिससे बच्चे देखकर उसके बारे में सीख सके ।

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  17. बच्चों के कक्षा-कक्ष में मुद्रण-समृद्ध वातावरण बनाया जा सकता है।दिवारों पर प्रिंट रिच अधिग्रहण सामग्री लगाकर,लर्निंग कार्नर बनाकर।

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  18. Apni kaksha diwaron ko chart paint se aakarshit banaa sakte hain

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  19. प्रिंट रिच सामग्री से बच्चे जल्दी एवं रूचि लेकर सीखते है

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  20. बच्चे मूर्त चित्रों के माध्यम से शीघ्रता से सीखते हैं।बाला पेंटिंग्स, विभिन्न प्रकार के शिक्षण-अधिगम सामग्री के माध्यम से मुद्रण-समृद्ध अधिगम वातावरण बनाया जा सकता है।

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  21. मूर्त एवं आकर्षक चित्रों से बच्चे जल्दी सीखते हैं।

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  22. By making poster on wall and make available story book according to the age group

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  23. बच्चे मूर्त चित्रों के माध्यम से शीघ्रता से सीखते हैं।बाला पेंटिंग्स, विभिन्न प्रकार के शिक्षण-अधिगम सामग्री के माध्यम से मुद्रण-समृद्ध अधिगम वातावरण बनाया जा सकता है। प्रिंट रिच सामिग्री से बच्चे जल्दी और रुचि लेकर समझते हैं।

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  24. In this method we must collect the books on different topics which are rich in features and feagurs

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  25. मुद्रण समृद्ध अधिगम वातावरण से तात्पर्य है कि कक्षा में छपी शिक्षण सामग्री हो जिससे बच्चों के सीखने को सरल, आसान और रोचक बनाया जा सके ।इसे बच्चों के प्रतिदिन के गतिविधियों से जोड़ा जा सकता है। साथ ही साथ बच्चे अपने द्वारा भी वैसे ही बना सकते हैं। हम अपनी कक्षा में बच्चों के लिए ऐसा वातावरण इस प्रकार से बना सकते हैं जैसे बुक रैक, पेंसिल स्टैंड, जूता रैक, वाॉश बेसिन, नंबर प्रदर्शित, सामान्य शब्दों ,तुकबंदी वाले शब्दों अर्थात शब्द दीवार। घड़ी, कैलेंडर, खिलौना टेलीफोन /मोबाइल, कक्षा पुस्तकालय, पढ़ने का कोना सजाए एक लेखन क्षेत्र, एक बच्चों का कोना इत्यादि।

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  26. कक्षा में बच्चों के लिए टीएलएम का अधिकाधिक प्रयोग ।

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  27. बच्चे मूर्त चित्रों के माध्यम से शीघ्रता से सीखते हैं। वॉल पेंटिंग्सऔर विभिन्न प्रकार के शिक्षण-अधिगम सामग्री के माध्यम से मुद्रण-समृद्ध अधिगम वातावरण बनाया जा सकता है। प्रिंट रिच सामग्री से बच्चे जल्दी और रुचि लेकर समझते हैं।

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  28. प्रिटरिच वातावरण, T L M , के साथ BALA Building के द्वारा कक्षा को सुन्दर व आकर्षक बना सकते हैं।

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  29. Print adhigam bachcho ko saral treeke se seekhne me madad Karta hai

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  30. ऐसा वातावरण जहाँ बच्चे प्रयोग कर सकें खुद करके सीख सकें प्रिंट समृद्ध वातावरण हो .

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    1. बच्चों के कक्षा-कक्ष में मुद्रण-समृद्ध वातावरण बनाया जा सकता है।दिवारों पर प्रिंट रिच अधिग्रहण सामग्री लगाकर,लर्निंग कार्नर बनाकर।

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  31. Print Wich vatavaran se bacche jaldi aur Ruchi Se sikhate Hain

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  32. Print rich material se class attractive lgti h...bachhe akarshit hote hn..Swayam bhi TLM bna kr class me lga skte h

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  33. An atmosphere that helps in learning. Can be created by easily available material

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  34. Printrich samagri tatha kona banake

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  35. Class ki divaron par reset chitr se hain jisase Bachchan ko sikhane meain sahjata ho. Class main print rich vatavarn se

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  36. प्रिंट रिच अधिगम वातावरण में बच्चों को सीखने को आसान,सरल और रोचक बनाने से है इसे हम बच्चों के प्रतिदिन की गतिविधियों से जोड़ सकते हैं जैसे बच्चा कुरकुरे ,बिस्कुट , नमकीन, साबुन, तथा अन्य प्रिंटेड बस्तुओं को देखकर उसके बारे में आसानी से बता सकता है उसे देखकर ही वह समझ सकते है कि उन्हें क्या खरीदना है इन बस्तुओं के कवर प्रिंटिंग एनवायरनमेंट के उदाहरण है
    अपनी कक्षाओं को प्रिन्ट रिच बनाने के लिये विद्यालय की दीवारों , कक्षा कक्ष की दीवारों को रोचक चित्रों से प्रिंट कराना चाहिए जिससे बच्चे देखकर उसके बारे में सीख सके ।

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  37. प्रिंट रिच वातावरण के लिए हम हिंदी वर्णमाला इंग्लिश लेटर गिनती पहाड़े कहानियों के भागों के चित्र आदि का उपयोग कर सकते हैं।

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  38. Mudrad samridh adhigam class ko ruchikar evm bachcho ki dristi se bahut hi aavsayk samagri hai. Hme vibhin prakar ke shikshan sambandhi mudran samridh adhigam samgri ka nirman karake class me lagana chahiye jisse bachcho ka samajh sakti ka samuchit vikas ho sake.

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  39. print rich adhigam vatavaran se baccho par manovaigyanik asar padta hai. bacche kaksha mein chitron mein pradarshit ho rhi samagri ke prati zyada aakarshit hote hain jisse unki seekhne ki samajh viksit hone mein sahayta milti hai. bacche school aane , visheskar apni kaksha mein jaane ke liye behad utsuk rehte hain. hum apni kaksha mein baccho ko unki samanya samajh ke anusaar vishay samagri print karate huye kaksha ka vatavaran aakarshak banate hain.

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  40. अपनी कक्षाओं को प्रिन्ट रिच बनाने के लिये विद्यालय की दीवारों , कक्षा कक्ष की दीवारों को रोचक चित्रों से प्रिंट कराना चाहिए जिससे बच्चे देखकर उसके बारे में सीख सके ।

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  41. मुद्रण समृद्धि कक्षा से आशय है कि कक्षा कक्ष की दीवारों पर अक्षर शब्द और वाक्य के छोटे-छोटे चार्ट पोस्टर्स व्यवस्थित कर बच्चों की दृष्टि स्टार पर लगाए जाएं एवं उनको उनकी प्रिंट चेतना और जागृत करते हुए उनका ध्यान पठान की तरफ आकर्षित किया जाए

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  42. Print Rich material is very effective

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  43. विभिन्न चित्रों के माध्यम से बच्चों की समझ विकसित करना, कक्षा में विभिन्न प्रकार के कहानी पोस्टर्स व चार्ट्स के माध्यम से समझ विकसित करना।

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  44. Four corners of different activities and print rich materials helps student to learn

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  45. प्रिंट समृद्ध वातावरण से बच्चों को वास्तव में जोड़ने की जो प्रक्रिया है वह उन्हें बचपन से ही और घर खेल का मैदान दुकान स्कूल हर जगह पर यदि उनको जागरूक किया जाए तो वह जुड़ सकते हैं जैसे वह बिस्कुट खाते हैं बिस्किट किस कंपनी का कहते हैं उसे पर पारले-जी का क्या स्पेलिंग लिखा हुआ ब्रिटानिया का क्या स्पेलिंग लिखा हुआ है इसके अलावा जी साबुन से वह नहाते हैं क्या नाम है उसे साबुन का उसे पर क्या स्पेलिंग लिखी हुई है और उसे पर कौन सा फोटो बना हुआ है इस तरह से हमारे परिवेश में बहुत सी ऐसी चीज हैं प्रतिदिन की इस्तेमाल होने वालों में कुरकुरे कहते हैं टेढ़े-मेढ़े कहते हैं तो सिर्फ बच्चों को जागरूक करने की जरूरत है प्रिंट रिच से जुड़ते हुए उनकी सीखने की क्वालिटी जस्ट डबल हो जाती है और स्थाई रहती है

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  46. बच्चे मूर्त चित्रों के माध्यम से शीघ्रता से सीखते हैं।बाला पेंटिंग्स, विभिन्न प्रकार के शिक्षण-अधिगम सामग्री के माध्यम से मुद्रण-समृद्ध अधिगम वातावरण बनाया जा सकता है। प्रिंट रिच सामिग्री से बच्चे जल्दी और रुचि लेकर समझते हैं।

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  47. मुद्रण समृद्ध अधिगम वातावरण से तात्पर्य है प्रिंट रिच पदार्थ द्वारा विद्यालय सुसज्जित हो विद्यालय प परिवेश बाला पेंटिंग से सजा हुआ हो कक्षा कक्ष में विभिन्न टी एल एम द्वारा कक्षा की दीवारों को विभिन्न शैक्षणिक क्रियाकलापों द्वारा हम अपने बच्चों के लिए बना सकते हैं

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  48. Print with samagri SE taatparya AVN prakar ki mundran samagri se hai printed samagri mein ham vibhinn prakar ke DLM ka Nirman kar sakte hain jisse hamari kaksha adhik prabhavi tatha bacchon ke sikhane ke liye adhik Anand aur aakarshak hogi

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  49. अपनी कक्षाओं को प्रिंटरिच बनाने के लिए विद्यालय की दीवारों, कक्षाकक्ष की दीवारों को रोचक चित्रों से प्रिंट कराना चाहिए जिसे बच्चे देखकर व पढ़कर कुछ सीख सकें।

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  50. प्रिंट समृद्ध वातावरण छात्रों को अधिक प्रभावी ढंग से सीखने में मदद करता है।

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  51. जब बच्चा चारों तरफ कुछ ना कुछ ज्ञान को देखा है तो वह उसे कुछ ना कुछ सीखना है इस प्रकार सीखने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है

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  52. प्रिंट समृद्ध परिवेश में बच्चे अधिक प्रभावी ढंग से सीखते हैं।

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  53. प्रिंट समृद्ध परिवेश में बच्चे अधिक प्रभावी ढंग से ज्ञान अर्जित करते हैं।

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