कोर्स 09: गतिविधि 5: अपने विचार साझा करें
एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?
एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?
बुनयादी संख्यात्मकता
ReplyDeleteBachchon ko murt vastuon ki madad se one, ten samjh viksit karengen
DeleteTo make them clear concept of place value by abascus method.
DeleteUse of vedic mathematic
DeleteYes Vedic math is good for this
Deleteस्थानीय मान की समझ विकसित करना
DeleteThis is a very good process. No doubt Vedic mathematics is very good for this.
DeleteBachche ka consept clear nhi hai, bachcha upr 9 ko aur niche 17 ko rakh kr ghata rha hai.
Deleteएक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?
Deleteबच्चों को मनोवैज्ञानिक रूप से तनावमुक्त माहौल प्रदान करना प्रथम उद्देश्य होना चाहिए
Deleteबच्चे को बुनियादी संख्यात्मकता की समझ नहीं है। उसे घटाव की बुनियादी जानकारी उपयुक्त TLM व सही गतिविधि से दी जाय।
DeleteGood
ReplyDeleteBachhe ko murt vastuo se v lakdi k bandal m 10 tukde dalkar ones,tens,hundreds k baare m batakr smjayenge
ReplyDeleteBacchon ki sthaniya samajh kis sthaniya man ki samajh nahin hai pahle unko sthaniya man bataenge FIR is gatividh ko karaenge
DeleteVery good
ReplyDeleteबच्चों को पहले ELPS के माध्यम से संख्या का मात्रात्मक बोध कराएंगे
ReplyDeleteबच्चों को पहले ELPS के माध्यम से संख्या का मात्रात्मक बोध कराएंगे
Deleteघटाव में उपर की संख्या में से नीचे की संख्या घटाते हैं इस अवधारणा को समझने की कोशिश की जाए
ReplyDeleteBachchon ko murt vastuon ki madad se one, ten samjh viksit karengen
ReplyDeleteBachho ko pahle murt wastuo se seekhayenge fir dahai ki samajh viksit karni chahiye
ReplyDeleteThe kid know the method of subtraction but his concept is not clear yet. We have to work on it .
ReplyDeleteBachho ko murt roop se samjhane ka prayaas kre
ReplyDeleteThe child does not have concept of ones and tens
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteBache ko sthaniye maan(place value) ki samjh nahi hai,jiske karan use borrow karna nahi aa raha.
ReplyDeletePractise to elps for many time.
ReplyDeleteTo practise elps for helping the child.
ReplyDelete20 Tak anko ka ghatav murt vastuo ke saath Kam karke bataya ja sakta hai .
ReplyDeleteBachche ko sthaniye maan ki samajh ko ko badhane ke liye TLM ka prayog karenge
ReplyDeleteBachche ko sahi se sankhya gyan nahi hai
ReplyDeleteबच्चा ज्यादा में से कम निकालने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे(बच्चे को) हासिल(उधार लेकर)के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है
ReplyDeleteबच्चा ज्यादा में से कम करने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे हांसिल के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है
ReplyDeleteBachcho ko murt roop se samjane ki koshish jaay tata T l M ka adhik
ReplyDeleteParyog Kiya Jana chahiye
बच्चा घटाव की परिकल्पना जनता है किंतु अभी परिपक्व नहीं है। उसे हासिल वाला घटाव सिखाना पड़ेगा
ReplyDeleteबच्चा इकाई दहाई की समझ को जानता है और जीरो की परिकल्पना को अच्छे से समझता है तो वह 17 में से 9 घटा लेगा बच्चा अगर गणित की कॉपी में कालम और रो से परिचित होगा और एक दहाई के रूप में उधार देने पर वह 10 को 7 में जोड़कर फिर 9 से घटा लेगा
ReplyDeleteWe should try practice elps for helping the child .
ReplyDeleteबच्चा को घटाना/जोड़ना है समझ आता है परंतु स्पष्ट नहीं है। उसके लिए हमें किसी गतिविधि द्वारा या उसे किसी संख्या खेल द्वारा उसमें संख्या/नंबर्स का ज्ञान विकसित करेंगे। बच्चे को रोज़ लिखा कर समझना होगा।
ReplyDelete1.Bachhon ko udhar lena sikhana hoga.
ReplyDelete2. Hamesha upar wali sankhya me se niche wali sankhya ko ghatana Hota h yeh sikhana hoga.
3. Point no 2 m kahi gai baat ko sikhane ke liye unhi k dwarf ki gai dainik kriyaon k udharan dekar that ha unse Jodie hue ghata sikhana hoga, .
4. Antar spasht karna hoga, dainik kriyaon se Jodte hue 2_5, tatha 5_2 m antar ko spasht karna hoga. Jaise .
5 sthaniye Maan ki Samaja ko visit karma hoga.
To make them clear concept of place value by abascus method.
DeleteKashyap Kashya Mein Ka prayog Karke ghatane ki prakriya ko samjhaya Ja sakta hai
ReplyDeleteबच्चे को इकाई और दहाई की अवधारणा समझाने के बाद हासिल की अवधारणा से अवगत कराएंगे।
ReplyDeleteघटाव में उपर की संख्या में से नीचे की संख्या घटाते हैं इस अवधारणा को समझने की कोशिश
ReplyDeletegood
ReplyDeleteबच्चे की घटाने की अवधारणा स्प्ष्ट नही है। बच्चे को हमे स्प्ष्ट करना पड़ेगा हमे 12 में से ही 9 काम करना है। 9 कोई अलग संख्या नही है।
ReplyDeleteउक्त समस्या में बच्चों को स्थानिक समझ नहीं है जिसमें ऊपर -नीचे,आगे -पीछे की समझ होती है ।साथ ही साथ बच्चों को घटाव की परिभाषा नहीं मालूम है जिसमें घटाव तत्वों के एक सेट से निकली हुई या शेष बची हुई वस्तुओं की संख्या को कहते हैं। साथ ही साथ इकाई- दहाई का बोध नहीं है।स्थान और वस्तुओं की समझ हेतु संबंध परक शब्दावली का ज्ञान नहीं है। साथ ही बच्चे को समूह से वस्तुएं निकालने से संबंधित समस्या समाधान की स्थितियों का ज्ञान नहीं है। बच्चा घटाव करने के लिए एल्गोरिदम को समझें और उनका उपयोग करें।
ReplyDeleteबच्चों को मूर्त वस्तुओं की मदद से अमूर्त गणित की अवधारणाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए।
ReplyDeleteBachche ko स्थानिक समझ नही है स्थानिक समझ की avadharna विकसित करनी होगी ।
ReplyDeleteHasil ki awdharna samjhani hogi
ReplyDeleteBacchon ko ikai aur dahai ki avdharna samjhane ke bad mort vastuon ki madad se hasil ki avdharna samjhenge
ReplyDeleteयहाँ प्रदत्त विवरण के अनुसार स्पष्ट है कि विद्यार्थी इकाई-दहाई व स्थानीय मान की अवधारणा और समुचित अनुप्रयोग को लेकर दिग्भ्रमित है; अतः एक सुगमकर्ता के रूप में हमारा दायित्व है कि हम उस विद्यार्थी की स्थानीय मान की समझ सुदृढ़ करते हुये उसका यथोचित अधिगम मार्ग प्रशस्त करें!
ReplyDeleteWork on place value concept
ReplyDeleteबच्चा ज्यादा में से कम करने की अवधारणा से परिचित है, जबकि उसे हांसिल के साथ घटाने की अवधारणा समझाने की आवश्यकता है।
ReplyDeleteबच्चे को जब इकाई दहाई तथा उधार लेकर घटाने की अवधारणा स्पष्ट नहीं होती है तभी बच्चा इस प्रकार की गलतियां करता है।बच्चे को खिलौनों तथा मनके ,छोटे छोटे पत्थरों की सहायता से घटने की अवधारणा को स्पष्ट करने का प्रयास किया जा सकता है।
ReplyDeleteबच्चा ज्यादा में से कम निकालने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे(बच्चे को) हासिल(उधार लेकर)के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है
ReplyDeleteStudent don't have basic knowledge about numbers
ReplyDeleteTo make them clear concept of place value by abascus method.
ReplyDeleteसंख्याओं का गलत प्रबंधन: बच्चा संभवतः संख्याओं को सही क्रम में समझने या उन्हें व्यवस्थित करने में गलती कर रहा है।घटाव की मूल अवधारणा: बच्चा शायद घटाव को इस रूप में नहीं समझ रहा कि यह वस्तुओं या संख्याओं को हटाने की प्रक्रिया है।संख्यात्मक धारणा: बच्चा शायद अभी भी संख्याओं की स्थानिक और मानसिक धारणा को विकसित कर रहा है।घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:विज़ुअल एड्स का उपयोग: घटाव की प्रक्रिया को स्पष्ट करने के लिए चित्र, गिनतियाँ, या वस्तुओं का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, 17 पेंसिल दिखाएं और फिर 9 पेंसिल को हटाकर यह दर्शाएं कि कितनी पेंसिल बची हैं।संख्यात्मक रेखा (Number Line): संख्यात्मक रेखा का उपयोग करें, जिससे बच्चे को संख्याओं के बीच के अंतराल को समझने में मदद मिल सके। उसे दिखाएं कि 17 से 9 कम करने के लिए संख्या रेखा पर 9 स्थान पीछे जाना होता है।मौखिक समस्याएं: सरल और व्यावहारिक मौखिक समस्याओं का उपयोग करें, जैसे "अगर तुम्हारे पास 17 मिठाइयाँ हैं और तुमने 9 खा लीं, तो कितनी मिठाइयाँ बचेंगी?"मेमोरी गेम्स और फ्लैशकार्ड्स: संख्याओं और उनके घटाव से संबंधित गेम्स और फ्लैशकार्ड्स का उपयोग करें जिससे बच्चे का संख्यात्मक ज्ञान मजबूत हो।अनुप्रयोग आधारित शिक्षा: घटाव के सिद्धांतों को वास्तविक जीवन के उदाहरणों से जोड़ें। इससे बच्चा आसानी से अवधारणा को समझ सकेगा और उसे याद रख सकेगा।इन रणनीतियों से बच्चे को घटाव की अवधारणा को समझने में मदद मिलेगी और वह संख्याओं के साथ बेहतर तरीके से काम कर सकेगा।
ReplyDeleteबच्चे को इकाई और दहाई की अवधारणा समझाने के बाद हासिल की अवधारणा से अवगत कराएंगे।
ReplyDeleteBacchon ko ikai dahai ki avdharna samjhaenge aur uske bad moort vastuon ki sahayata se unko ghatav karna sikhaenge
ReplyDeleteBachhe ko ghatav ki samjh h ...Lekin Sthaniya maan ki nhi...Isliye Ghatav ke baad Sthaniya maan ki avdharna viksit karege
ReplyDeleteबच्चा को घटाना/जोड़ना है समझ आता है परंतु स्पष्ट नहीं है। उसके लिए हमें किसी गतिविधि द्वारा या उसे किसी संख्या खेल द्वारा उसमें संख्या/नंबर्स का ज्ञान विकसित करेंगे। बच्चे को रोज़ लिखा कर समझना होगा।
ReplyDeleteBachchon ko murt vastuon ki help se one,ten ki samajh visit karenge
ReplyDeleteIkayi dhayi ki samajh visit karenge
ReplyDeleteतीली बंडल का प्रयोग करके बच्चों को घटाने की प्रक्रिया बतानी होगी
ReplyDeleteBachcho ko ghatane ki samjh h sthaniayman ki nhi
ReplyDeleteBacche ko pehle unit,ten ke concepts ko sikhayenge phir udhar lekr ghataw ko sikhayenge.is trh baccha asani se hal kar lega...
ReplyDeleteUnit place ,tens ki samachh banana ke bad udhar Laine ki samachh banana hogin
ReplyDeletebacche ko isthanik Maan ke saath saath gadit ki moolbhoot sankriyaon ko samjhane ka prayas karna chahiye
ReplyDeleteस्थानीय मान की समझ विकसित करना
ReplyDeleteबच्चों के मध्य स्थानीय मान की समझ विकसित करना
ReplyDeleteBacchon ke Madhya Mein sthaniya Man Ki samajh viksit karni hai
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteBaccha bade ank mein se Chhota hatana jaanta hai use sthanik man ki samajh kar aaenge
ReplyDeleteतीली बंडल का प्रयोग करके जोड़ एवं घटाव की संक्रिया बताना आसान
ReplyDeleteबच्चों को सीखने के लिए गणित किट का प्रयोग किया जाए तो सीखना आसान होगा
ReplyDeleteबच्चों को मूर्त वस्तुओं की मदद से अमूर्त गणित की अवधारणाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए।
ReplyDeleteUse of maths kit on daily basis
ReplyDeleteBoard pe line draw aur cut karke batayenge.
ReplyDeleteअबेकस का प्रयोग कर के घटाने की प्रक्रिया को समझाया जा सकता है l
ReplyDeleteपत्थर के छोटे छोटे टुकडो से समझाना
ReplyDeleteबच्चा इकाई दहाई की समझ को जानता है और जीरो की परिकल्पना को अच्छे से समझता है तो वह 17 में से 9 घटा लेगा बच्चा अगर गणित की कॉपी में कालम और रो से परिचित होगा और एक दहाई के रूप में उधार देने पर वह 10 को 7 में जोड़कर फिर 9 से घटा लेगा
ReplyDeleteउक्त समस्या में बच्चों को स्थानिक समझ नहीं है जिसमें ऊपर -नीचे,आगे -पीछे की समझ होती है ।साथ ही साथ बच्चों को घटाव की परिभाषा नहीं मालूम है जिसमें घटाव तत्वों के एक सेट से निकली हुई या शेष बची हुई वस्तुओं की संख्या को कहते हैं। साथ ही साथ इकाई- दहाई का बोध नहीं है।स्थान और वस्तुओं की समझ हेतु संबंध परक शब्दावली का ज्ञान नहीं है। साथ ही बच्चे को समूह से वस्तुएं निकालने से संबंधित समस्या समाधान की स्थितियों का ज्ञान नहीं है। बच्चा घटाव करने के लिए एल्गोरिदम को समझें और उनका उपयोग करें।
ReplyDeleteसंख्याओं का गलत प्रबंधन: बच्चा संभवतः संख्याओं को सही क्रम में समझने या उन्हें व्यवस्थित करने में गलती कर रहा है।घटाव की मूल अवधारणा: बच्चा शायद घटाव को इस रूप में नहीं समझ रहा कि यह वस्तुओं या संख्याओं को हटाने की प्रक्रिया है।संख्यात्मक धारणा: बच्चा शायद अभी भी संख्याओं की स्थानिक और मानसिक धारणा को विकसित कर रहा है।घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:विज़ुअल एड्स का उपयोग: घटाव की प्रक्रिया को स्पष्ट करने के लिए चित्र, गिनतियाँ, या वस्तुओं का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, 17 पेंसिल दिखाएं और फिर 9 पेंसिल को हटाकर यह दर्शाएं कि कितनी पेंसिल बची हैं।संख्यात्मक रेखा (Number Line): संख्यात्मक रेखा का उपयोग करें, जिससे बच्चे को संख्याओं के बीच के अंतराल को समझने में मदद मिल सके। उसे दिखाएं कि 17 से 9 कम करने के लिए संख्या रेखा पर 9 स्थान पीछे जाना होता है।मौखिक समस्याएं: सरल और व्यावहारिक मौखिक समस्याओं का उपयोग करें, जैसे "अगर तुम्हारे पास 17 मिठाइयाँ हैं और तुमने 9 खा लीं, तो कितनी मिठाइयाँ बचेंगी?"मेमोरी गेम्स और फ्लैशकार्ड्स: संख्याओं और उनके घटाव से संबंधित गेम्स और फ्लैशकार्ड्स का उपयोग करें जिससे बच्चे का संख्यात्मक ज्ञान मजबूत हो।अनुप्रयोग आधारित शिक्षा: घटाव के सिद्धांतों को वास्तविक जीवन के उदाहरणों से जोड़ें। इससे बच्चा आसानी से अवधारणा को समझ सकेगा और उसे याद रख सकेगा।इन रणनीतियों से बच्चे को घटाव की अवधारणा को समझने में मदद मिलेगी और वह संख्याओं के साथ बेहतर तरीके से काम कर सकेगा।
Deleteपोर्टफोलियो द्वारा बच्चों की प्रत्येक समस्या पर आसानी से कार्य किया जा सकता है
ReplyDeleteबच्चों को मनोवैज्ञानिक रूप से तनावमुक्त माहौल प्रदान करना प्रथम उद्देश्य होना चाहिए
ReplyDeleteबच्चे को हासिल के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है।
ReplyDelete