कोर्स 09: गतिविधि 5: अपने विचार साझा करें
एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?
एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?
बुनयादी संख्यात्मकता
ReplyDeleteBachchon ko murt vastuon ki madad se one, ten samjh viksit karengen
DeleteTo make them clear concept of place value by abascus method.
DeleteUse of vedic mathematic
DeleteYes Vedic math is good for this
Deleteस्थानीय मान की समझ विकसित करना
DeleteGood
ReplyDeleteBachhe ko murt vastuo se v lakdi k bandal m 10 tukde dalkar ones,tens,hundreds k baare m batakr smjayenge
ReplyDeleteBacchon ki sthaniya samajh kis sthaniya man ki samajh nahin hai pahle unko sthaniya man bataenge FIR is gatividh ko karaenge
DeleteVery good
ReplyDeleteबच्चों को पहले ELPS के माध्यम से संख्या का मात्रात्मक बोध कराएंगे
ReplyDeleteघटाव में उपर की संख्या में से नीचे की संख्या घटाते हैं इस अवधारणा को समझने की कोशिश की जाए
ReplyDeleteBachchon ko murt vastuon ki madad se one, ten samjh viksit karengen
ReplyDeleteBachho ko pahle murt wastuo se seekhayenge fir dahai ki samajh viksit karni chahiye
ReplyDeleteThe kid know the method of subtraction but his concept is not clear yet. We have to work on it .
ReplyDeleteBachho ko murt roop se samjhane ka prayaas kre
ReplyDeleteThe child does not have concept of ones and tens
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteBache ko sthaniye maan(place value) ki samjh nahi hai,jiske karan use borrow karna nahi aa raha.
ReplyDeletePractise to elps for many time.
ReplyDeleteTo practise elps for helping the child.
ReplyDelete20 Tak anko ka ghatav murt vastuo ke saath Kam karke bataya ja sakta hai .
ReplyDeleteBachche ko sthaniye maan ki samajh ko ko badhane ke liye TLM ka prayog karenge
ReplyDeleteBachche ko sahi se sankhya gyan nahi hai
ReplyDeleteबच्चा ज्यादा में से कम निकालने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे(बच्चे को) हासिल(उधार लेकर)के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है
ReplyDeleteबच्चा ज्यादा में से कम करने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे हांसिल के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है
ReplyDeleteBachcho ko murt roop se samjane ki koshish jaay tata T l M ka adhik
ReplyDeleteParyog Kiya Jana chahiye
बच्चा घटाव की परिकल्पना जनता है किंतु अभी परिपक्व नहीं है। उसे हासिल वाला घटाव सिखाना पड़ेगा
ReplyDeleteबच्चा इकाई दहाई की समझ को जानता है और जीरो की परिकल्पना को अच्छे से समझता है तो वह 17 में से 9 घटा लेगा बच्चा अगर गणित की कॉपी में कालम और रो से परिचित होगा और एक दहाई के रूप में उधार देने पर वह 10 को 7 में जोड़कर फिर 9 से घटा लेगा
ReplyDeleteWe should try practice elps for helping the child .
ReplyDeleteबच्चा को घटाना/जोड़ना है समझ आता है परंतु स्पष्ट नहीं है। उसके लिए हमें किसी गतिविधि द्वारा या उसे किसी संख्या खेल द्वारा उसमें संख्या/नंबर्स का ज्ञान विकसित करेंगे। बच्चे को रोज़ लिखा कर समझना होगा।
ReplyDelete1.Bachhon ko udhar lena sikhana hoga.
ReplyDelete2. Hamesha upar wali sankhya me se niche wali sankhya ko ghatana Hota h yeh sikhana hoga.
3. Point no 2 m kahi gai baat ko sikhane ke liye unhi k dwarf ki gai dainik kriyaon k udharan dekar that ha unse Jodie hue ghata sikhana hoga, .
4. Antar spasht karna hoga, dainik kriyaon se Jodte hue 2_5, tatha 5_2 m antar ko spasht karna hoga. Jaise .
5 sthaniye Maan ki Samaja ko visit karma hoga.
To make them clear concept of place value by abascus method.
DeleteKashyap Kashya Mein Ka prayog Karke ghatane ki prakriya ko samjhaya Ja sakta hai
ReplyDeleteबच्चे को इकाई और दहाई की अवधारणा समझाने के बाद हासिल की अवधारणा से अवगत कराएंगे।
ReplyDeleteघटाव में उपर की संख्या में से नीचे की संख्या घटाते हैं इस अवधारणा को समझने की कोशिश
ReplyDeletegood
ReplyDeleteबच्चे की घटाने की अवधारणा स्प्ष्ट नही है। बच्चे को हमे स्प्ष्ट करना पड़ेगा हमे 12 में से ही 9 काम करना है। 9 कोई अलग संख्या नही है।
ReplyDeleteउक्त समस्या में बच्चों को स्थानिक समझ नहीं है जिसमें ऊपर -नीचे,आगे -पीछे की समझ होती है ।साथ ही साथ बच्चों को घटाव की परिभाषा नहीं मालूम है जिसमें घटाव तत्वों के एक सेट से निकली हुई या शेष बची हुई वस्तुओं की संख्या को कहते हैं। साथ ही साथ इकाई- दहाई का बोध नहीं है।स्थान और वस्तुओं की समझ हेतु संबंध परक शब्दावली का ज्ञान नहीं है। साथ ही बच्चे को समूह से वस्तुएं निकालने से संबंधित समस्या समाधान की स्थितियों का ज्ञान नहीं है। बच्चा घटाव करने के लिए एल्गोरिदम को समझें और उनका उपयोग करें।
ReplyDeleteबच्चों को मूर्त वस्तुओं की मदद से अमूर्त गणित की अवधारणाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए।
ReplyDeleteBachche ko स्थानिक समझ नही है स्थानिक समझ की avadharna विकसित करनी होगी ।
ReplyDeleteHasil ki awdharna samjhani hogi
ReplyDelete