कोर्स 09: गतिविधि 5: अपने विचार साझा करें

एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?


Comments

  1. बुनयादी संख्यात्मकता

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bachchon ko murt vastuon ki madad se one, ten samjh viksit karengen

      Delete
    2. To make them clear concept of place value by abascus method.

      Delete
    3. Use of vedic mathematic

      Delete
    4. Yes Vedic math is good for this

      Delete
    5. स्थानीय मान की समझ विकसित करना

      Delete
    6. This is a very good process. No doubt Vedic mathematics is very good for this.

      Delete
    7. Bachche ka consept clear nhi hai, bachcha upr 9 ko aur niche 17 ko rakh kr ghata rha hai.

      Delete
    8. एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?

      Delete
    9. बच्चों को मनोवैज्ञानिक रूप से तनावमुक्त माहौल प्रदान करना प्रथम उद्देश्य होना चाहिए

      Delete
    10. बच्चे को बुनियादी संख्यात्मकता की समझ नहीं है। उसे घटाव की बुनियादी जानकारी उपयुक्त TLM व सही गतिविधि से दी जाय।

      Delete
  2. Bachhe ko murt vastuo se v lakdi k bandal m 10 tukde dalkar ones,tens,hundreds k baare m batakr smjayenge

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bacchon ki sthaniya samajh kis sthaniya man ki samajh nahin hai pahle unko sthaniya man bataenge FIR is gatividh ko karaenge

      Delete
  3. बच्चों को पहले ELPS के माध्यम से संख्या का मात्रात्मक बोध कराएंगे

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों को पहले ELPS के माध्यम से संख्या का मात्रात्मक बोध कराएंगे

      Delete
  4. घटाव में उपर की संख्या में से नीचे की संख्या घटाते हैं इस अवधारणा को समझने की कोशिश की जाए

    ReplyDelete
  5. Bachchon ko murt vastuon ki madad se one, ten samjh viksit karengen

    ReplyDelete
  6. Bachho ko pahle murt wastuo se seekhayenge fir dahai ki samajh viksit karni chahiye

    ReplyDelete
  7. The kid know the method of subtraction but his concept is not clear yet. We have to work on it .

    ReplyDelete
  8. Bachho ko murt roop se samjhane ka prayaas kre

    ReplyDelete
  9. The child does not have concept of ones and tens

    ReplyDelete
  10. Bache ko sthaniye maan(place value) ki samjh nahi hai,jiske karan use borrow karna nahi aa raha.

    ReplyDelete
  11. To practise elps for helping the child.

    ReplyDelete
  12. 20 Tak anko ka ghatav murt vastuo ke saath Kam karke bataya ja sakta hai .

    ReplyDelete
  13. Bachche ko sthaniye maan ki samajh ko ko badhane ke liye TLM ka prayog karenge

    ReplyDelete
  14. Bachche ko sahi se sankhya gyan nahi hai

    ReplyDelete
  15. बच्चा ज्यादा में से कम निकालने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे(बच्चे को) हासिल(उधार लेकर)के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है

    ReplyDelete
  16. बच्चा ज्यादा में से कम करने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे हांसिल के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है

    ReplyDelete
  17. Bachcho ko murt roop se samjane ki koshish jaay tata T l M ka adhik
    Paryog Kiya Jana chahiye

    ReplyDelete
  18. बच्चा घटाव की परिकल्पना जनता है किंतु अभी परिपक्व नहीं है। उसे हासिल वाला घटाव सिखाना पड़ेगा

    ReplyDelete
  19. बच्चा इकाई दहाई की समझ को जानता है और जीरो की परिकल्पना को अच्छे से समझता है तो वह 17 में से 9 घटा लेगा बच्चा अगर गणित की कॉपी में कालम और रो से परिचित होगा और एक दहाई के रूप में उधार देने पर वह 10 को 7 में जोड़कर फिर 9 से घटा लेगा

    ReplyDelete
  20. We should try practice elps for helping the child .

    ReplyDelete
  21. बच्चा को घटाना/जोड़ना है समझ आता है परंतु स्पष्ट नहीं है। उसके लिए हमें किसी गतिविधि द्वारा या उसे किसी संख्या खेल द्वारा उसमें संख्या/नंबर्स का ज्ञान विकसित करेंगे। बच्चे को रोज़ लिखा कर समझना होगा।

    ReplyDelete
  22. 1.Bachhon ko udhar lena sikhana hoga.
    2. Hamesha upar wali sankhya me se niche wali sankhya ko ghatana Hota h yeh sikhana hoga.
    3. Point no 2 m kahi gai baat ko sikhane ke liye unhi k dwarf ki gai dainik kriyaon k udharan dekar that ha unse Jodie hue ghata sikhana hoga, .
    4. Antar spasht karna hoga, dainik kriyaon se Jodte hue 2_5, tatha 5_2 m antar ko spasht karna hoga. Jaise .
    5 sthaniye Maan ki Samaja ko visit karma hoga.

    ReplyDelete
    Replies
    1. To make them clear concept of place value by abascus method.

      Delete
  23. Kashyap Kashya Mein Ka prayog Karke ghatane ki prakriya ko samjhaya Ja sakta hai

    ReplyDelete
  24. बच्चे को इकाई और दहाई की अवधारणा समझाने के बाद हासिल की अवधारणा से अवगत कराएंगे।

    ReplyDelete
  25. घटाव में उपर की संख्या में से नीचे की संख्या घटाते हैं इस अवधारणा को समझने की कोशिश

    ReplyDelete
  26. बच्चे की घटाने की अवधारणा स्प्ष्ट नही है। बच्चे को हमे स्प्ष्ट करना पड़ेगा हमे 12 में से ही 9 काम करना है। 9 कोई अलग संख्या नही है।

    ReplyDelete
  27. उक्त समस्या में बच्चों को स्थानिक समझ नहीं है जिसमें ऊपर -नीचे,आगे -पीछे की समझ होती है ।साथ ही साथ बच्चों को घटाव की परिभाषा नहीं मालूम है जिसमें घटाव तत्वों के एक सेट से निकली हुई या शेष बची हुई वस्तुओं की संख्या को कहते हैं। साथ ही साथ इकाई- दहाई का बोध नहीं है।स्थान और वस्तुओं की समझ हेतु संबंध परक शब्दावली का ज्ञान नहीं है। साथ ही बच्चे को समूह से वस्तुएं निकालने से संबंधित समस्या समाधान की स्थितियों का ज्ञान नहीं है। बच्चा घटाव करने के लिए एल्गोरिदम को समझें और उनका उपयोग करें।

    ReplyDelete
  28. बच्चों को मूर्त वस्तुओं की मदद से अमूर्त गणित की अवधारणाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए।

    ReplyDelete
  29. Bachche ko स्थानिक समझ नही है स्थानिक समझ की avadharna विकसित करनी होगी ।

    ReplyDelete
  30. Hasil ki awdharna samjhani hogi

    ReplyDelete
  31. Bacchon ko ikai aur dahai ki avdharna samjhane ke bad mort vastuon ki madad se hasil ki avdharna samjhenge

    ReplyDelete
  32. यहाँ प्रदत्त विवरण के अनुसार स्पष्ट है कि विद्यार्थी इकाई-दहाई व स्थानीय मान की अवधारणा और समुचित अनुप्रयोग को लेकर दिग्भ्रमित है; अतः एक सुगमकर्ता के रूप में हमारा दायित्व है कि हम उस विद्यार्थी की स्थानीय मान की समझ सुदृढ़ करते हुये उसका यथोचित अधिगम मार्ग प्रशस्त करें!

    ReplyDelete
  33. Work on place value concept

    ReplyDelete
  34. बच्चा ज्यादा में से कम करने की अवधारणा से परिचित है, जबकि उसे हांसिल के साथ घटाने की अवधारणा समझाने की आवश्यकता है।

    ReplyDelete
  35. बच्चे को जब इकाई दहाई तथा उधार लेकर घटाने की अवधारणा स्पष्ट नहीं होती है तभी बच्चा इस प्रकार की गलतियां करता है।बच्चे को खिलौनों तथा मनके ,छोटे छोटे पत्थरों की सहायता से घटने की अवधारणा को स्पष्ट करने का प्रयास किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  36. बच्चा ज्यादा में से कम निकालने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे(बच्चे को) हासिल(उधार लेकर)के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है

    ReplyDelete
  37. Student don't have basic knowledge about numbers

    ReplyDelete
  38. To make them clear concept of place value by abascus method.

    ReplyDelete
  39. संख्याओं का गलत प्रबंधन: बच्चा संभवतः संख्याओं को सही क्रम में समझने या उन्हें व्यवस्थित करने में गलती कर रहा है।घटाव की मूल अवधारणा: बच्चा शायद घटाव को इस रूप में नहीं समझ रहा कि यह वस्तुओं या संख्याओं को हटाने की प्रक्रिया है।संख्यात्मक धारणा: बच्चा शायद अभी भी संख्याओं की स्थानिक और मानसिक धारणा को विकसित कर रहा है।घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:विज़ुअल एड्स का उपयोग: घटाव की प्रक्रिया को स्पष्ट करने के लिए चित्र, गिनतियाँ, या वस्तुओं का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, 17 पेंसिल दिखाएं और फिर 9 पेंसिल को हटाकर यह दर्शाएं कि कितनी पेंसिल बची हैं।संख्यात्मक रेखा (Number Line): संख्यात्मक रेखा का उपयोग करें, जिससे बच्चे को संख्याओं के बीच के अंतराल को समझने में मदद मिल सके। उसे दिखाएं कि 17 से 9 कम करने के लिए संख्या रेखा पर 9 स्थान पीछे जाना होता है।मौखिक समस्याएं: सरल और व्यावहारिक मौखिक समस्याओं का उपयोग करें, जैसे "अगर तुम्हारे पास 17 मिठाइयाँ हैं और तुमने 9 खा लीं, तो कितनी मिठाइयाँ बचेंगी?"मेमोरी गेम्स और फ्लैशकार्ड्स: संख्याओं और उनके घटाव से संबंधित गेम्स और फ्लैशकार्ड्स का उपयोग करें जिससे बच्चे का संख्यात्मक ज्ञान मजबूत हो।अनुप्रयोग आधारित शिक्षा: घटाव के सिद्धांतों को वास्तविक जीवन के उदाहरणों से जोड़ें। इससे बच्चा आसानी से अवधारणा को समझ सकेगा और उसे याद रख सकेगा।इन रणनीतियों से बच्चे को घटाव की अवधारणा को समझने में मदद मिलेगी और वह संख्याओं के साथ बेहतर तरीके से काम कर सकेगा।

    ReplyDelete
  40. बच्चे को इकाई और दहाई की अवधारणा समझाने के बाद हासिल की अवधारणा से अवगत कराएंगे।

    ReplyDelete
  41. Bacchon ko ikai dahai ki avdharna samjhaenge aur uske bad moort vastuon ki sahayata se unko ghatav karna sikhaenge

    ReplyDelete
  42. Bachhe ko ghatav ki samjh h ...Lekin Sthaniya maan ki nhi...Isliye Ghatav ke baad Sthaniya maan ki avdharna viksit karege

    ReplyDelete
  43. बच्चा को घटाना/जोड़ना है समझ आता है परंतु स्पष्ट नहीं है। उसके लिए हमें किसी गतिविधि द्वारा या उसे किसी संख्या खेल द्वारा उसमें संख्या/नंबर्स का ज्ञान विकसित करेंगे। बच्चे को रोज़ लिखा कर समझना होगा।

    ReplyDelete
  44. Bachchon ko murt vastuon ki help se one,ten ki samajh visit karenge

    ReplyDelete
  45. Ikayi dhayi ki samajh visit karenge

    ReplyDelete
  46. तीली बंडल का प्रयोग करके बच्चों को घटाने की प्रक्रिया बतानी होगी

    ReplyDelete
  47. Bachcho ko ghatane ki samjh h sthaniayman ki nhi

    ReplyDelete
  48. Bacche ko pehle unit,ten ke concepts ko sikhayenge phir udhar lekr ghataw ko sikhayenge.is trh baccha asani se hal kar lega...

    ReplyDelete
  49. Unit place ,tens ki samachh banana ke bad udhar Laine ki samachh banana hogin

    ReplyDelete
  50. bacche ko isthanik Maan ke saath saath gadit ki moolbhoot sankriyaon ko samjhane ka prayas karna chahiye

    ReplyDelete
  51. स्थानीय मान की समझ विकसित करना

    ReplyDelete
  52. बच्चों के मध्य स्थानीय मान की समझ विकसित करना

    ReplyDelete
  53. Bacchon ke Madhya Mein sthaniya Man Ki samajh viksit karni hai

    ReplyDelete
  54. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  55. Baccha bade ank mein se Chhota hatana jaanta hai use sthanik man ki samajh kar aaenge

    ReplyDelete
  56. तीली बंडल का प्रयोग करके जोड़ एवं घटाव की संक्रिया बताना आसान

    ReplyDelete
  57. बच्चों को सीखने के लिए गणित किट का प्रयोग किया जाए तो सीखना आसान होगा

    ReplyDelete
  58. बच्चों को मूर्त वस्तुओं की मदद से अमूर्त गणित की अवधारणाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए।

    ReplyDelete
  59. Use of maths kit on daily basis

    ReplyDelete
  60. Board pe line draw aur cut karke batayenge.

    ReplyDelete
  61. अबेकस का प्रयोग कर के घटाने की प्रक्रिया को समझाया जा सकता है l

    ReplyDelete
  62. पत्थर के छोटे छोटे टुकडो से समझाना

    ReplyDelete
  63. बच्चा इकाई दहाई की समझ को जानता है और जीरो की परिकल्पना को अच्छे से समझता है तो वह 17 में से 9 घटा लेगा बच्चा अगर गणित की कॉपी में कालम और रो से परिचित होगा और एक दहाई के रूप में उधार देने पर वह 10 को 7 में जोड़कर फिर 9 से घटा लेगा

    ReplyDelete
  64. उक्त समस्या में बच्चों को स्थानिक समझ नहीं है जिसमें ऊपर -नीचे,आगे -पीछे की समझ होती है ।साथ ही साथ बच्चों को घटाव की परिभाषा नहीं मालूम है जिसमें घटाव तत्वों के एक सेट से निकली हुई या शेष बची हुई वस्तुओं की संख्या को कहते हैं। साथ ही साथ इकाई- दहाई का बोध नहीं है।स्थान और वस्तुओं की समझ हेतु संबंध परक शब्दावली का ज्ञान नहीं है। साथ ही बच्चे को समूह से वस्तुएं निकालने से संबंधित समस्या समाधान की स्थितियों का ज्ञान नहीं है। बच्चा घटाव करने के लिए एल्गोरिदम को समझें और उनका उपयोग करें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. संख्याओं का गलत प्रबंधन: बच्चा संभवतः संख्याओं को सही क्रम में समझने या उन्हें व्यवस्थित करने में गलती कर रहा है।घटाव की मूल अवधारणा: बच्चा शायद घटाव को इस रूप में नहीं समझ रहा कि यह वस्तुओं या संख्याओं को हटाने की प्रक्रिया है।संख्यात्मक धारणा: बच्चा शायद अभी भी संख्याओं की स्थानिक और मानसिक धारणा को विकसित कर रहा है।घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:विज़ुअल एड्स का उपयोग: घटाव की प्रक्रिया को स्पष्ट करने के लिए चित्र, गिनतियाँ, या वस्तुओं का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, 17 पेंसिल दिखाएं और फिर 9 पेंसिल को हटाकर यह दर्शाएं कि कितनी पेंसिल बची हैं।संख्यात्मक रेखा (Number Line): संख्यात्मक रेखा का उपयोग करें, जिससे बच्चे को संख्याओं के बीच के अंतराल को समझने में मदद मिल सके। उसे दिखाएं कि 17 से 9 कम करने के लिए संख्या रेखा पर 9 स्थान पीछे जाना होता है।मौखिक समस्याएं: सरल और व्यावहारिक मौखिक समस्याओं का उपयोग करें, जैसे "अगर तुम्हारे पास 17 मिठाइयाँ हैं और तुमने 9 खा लीं, तो कितनी मिठाइयाँ बचेंगी?"मेमोरी गेम्स और फ्लैशकार्ड्स: संख्याओं और उनके घटाव से संबंधित गेम्स और फ्लैशकार्ड्स का उपयोग करें जिससे बच्चे का संख्यात्मक ज्ञान मजबूत हो।अनुप्रयोग आधारित शिक्षा: घटाव के सिद्धांतों को वास्तविक जीवन के उदाहरणों से जोड़ें। इससे बच्चा आसानी से अवधारणा को समझ सकेगा और उसे याद रख सकेगा।इन रणनीतियों से बच्चे को घटाव की अवधारणा को समझने में मदद मिलेगी और वह संख्याओं के साथ बेहतर तरीके से काम कर सकेगा।

      Delete
  65. पोर्टफोलियो द्वारा बच्चों की प्रत्येक समस्या पर आसानी से कार्य किया जा सकता है

    ReplyDelete
  66. बच्चों को मनोवैज्ञानिक रूप से तनावमुक्त माहौल प्रदान करना प्रथम उद्देश्य होना चाहिए

    ReplyDelete
  67. बच्चे को हासिल के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कोर्स 01: गतिविधि 1: अपनी समझ साझा करें