कोर्स 09: गतिविधि 5: अपने विचार साझा करें

एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?


Comments

  1. बुनयादी संख्यात्मकता

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bachchon ko murt vastuon ki madad se one, ten samjh viksit karengen

      Delete
    2. To make them clear concept of place value by abascus method.

      Delete
    3. Use of vedic mathematic

      Delete
    4. Yes Vedic math is good for this

      Delete
    5. स्थानीय मान की समझ विकसित करना

      Delete
  2. Bachhe ko murt vastuo se v lakdi k bandal m 10 tukde dalkar ones,tens,hundreds k baare m batakr smjayenge

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bacchon ki sthaniya samajh kis sthaniya man ki samajh nahin hai pahle unko sthaniya man bataenge FIR is gatividh ko karaenge

      Delete
  3. बच्चों को पहले ELPS के माध्यम से संख्या का मात्रात्मक बोध कराएंगे

    ReplyDelete
  4. घटाव में उपर की संख्या में से नीचे की संख्या घटाते हैं इस अवधारणा को समझने की कोशिश की जाए

    ReplyDelete
  5. Bachchon ko murt vastuon ki madad se one, ten samjh viksit karengen

    ReplyDelete
  6. Bachho ko pahle murt wastuo se seekhayenge fir dahai ki samajh viksit karni chahiye

    ReplyDelete
  7. The kid know the method of subtraction but his concept is not clear yet. We have to work on it .

    ReplyDelete
  8. Bachho ko murt roop se samjhane ka prayaas kre

    ReplyDelete
  9. The child does not have concept of ones and tens

    ReplyDelete
  10. Bache ko sthaniye maan(place value) ki samjh nahi hai,jiske karan use borrow karna nahi aa raha.

    ReplyDelete
  11. To practise elps for helping the child.

    ReplyDelete
  12. 20 Tak anko ka ghatav murt vastuo ke saath Kam karke bataya ja sakta hai .

    ReplyDelete
  13. Bachche ko sthaniye maan ki samajh ko ko badhane ke liye TLM ka prayog karenge

    ReplyDelete
  14. Bachche ko sahi se sankhya gyan nahi hai

    ReplyDelete
  15. बच्चा ज्यादा में से कम निकालने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे(बच्चे को) हासिल(उधार लेकर)के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है

    ReplyDelete
  16. बच्चा ज्यादा में से कम करने की अवधारणा से परिचित है जबकि उसे हांसिल के साथ घटा की अवधारणा समझने की आवश्यकता है

    ReplyDelete
  17. Bachcho ko murt roop se samjane ki koshish jaay tata T l M ka adhik
    Paryog Kiya Jana chahiye

    ReplyDelete
  18. बच्चा घटाव की परिकल्पना जनता है किंतु अभी परिपक्व नहीं है। उसे हासिल वाला घटाव सिखाना पड़ेगा

    ReplyDelete
  19. बच्चा इकाई दहाई की समझ को जानता है और जीरो की परिकल्पना को अच्छे से समझता है तो वह 17 में से 9 घटा लेगा बच्चा अगर गणित की कॉपी में कालम और रो से परिचित होगा और एक दहाई के रूप में उधार देने पर वह 10 को 7 में जोड़कर फिर 9 से घटा लेगा

    ReplyDelete
  20. We should try practice elps for helping the child .

    ReplyDelete
  21. बच्चा को घटाना/जोड़ना है समझ आता है परंतु स्पष्ट नहीं है। उसके लिए हमें किसी गतिविधि द्वारा या उसे किसी संख्या खेल द्वारा उसमें संख्या/नंबर्स का ज्ञान विकसित करेंगे। बच्चे को रोज़ लिखा कर समझना होगा।

    ReplyDelete
  22. 1.Bachhon ko udhar lena sikhana hoga.
    2. Hamesha upar wali sankhya me se niche wali sankhya ko ghatana Hota h yeh sikhana hoga.
    3. Point no 2 m kahi gai baat ko sikhane ke liye unhi k dwarf ki gai dainik kriyaon k udharan dekar that ha unse Jodie hue ghata sikhana hoga, .
    4. Antar spasht karna hoga, dainik kriyaon se Jodte hue 2_5, tatha 5_2 m antar ko spasht karna hoga. Jaise .
    5 sthaniye Maan ki Samaja ko visit karma hoga.

    ReplyDelete
    Replies
    1. To make them clear concept of place value by abascus method.

      Delete
  23. Kashyap Kashya Mein Ka prayog Karke ghatane ki prakriya ko samjhaya Ja sakta hai

    ReplyDelete
  24. बच्चे को इकाई और दहाई की अवधारणा समझाने के बाद हासिल की अवधारणा से अवगत कराएंगे।

    ReplyDelete
  25. घटाव में उपर की संख्या में से नीचे की संख्या घटाते हैं इस अवधारणा को समझने की कोशिश

    ReplyDelete
  26. बच्चे की घटाने की अवधारणा स्प्ष्ट नही है। बच्चे को हमे स्प्ष्ट करना पड़ेगा हमे 12 में से ही 9 काम करना है। 9 कोई अलग संख्या नही है।

    ReplyDelete
  27. उक्त समस्या में बच्चों को स्थानिक समझ नहीं है जिसमें ऊपर -नीचे,आगे -पीछे की समझ होती है ।साथ ही साथ बच्चों को घटाव की परिभाषा नहीं मालूम है जिसमें घटाव तत्वों के एक सेट से निकली हुई या शेष बची हुई वस्तुओं की संख्या को कहते हैं। साथ ही साथ इकाई- दहाई का बोध नहीं है।स्थान और वस्तुओं की समझ हेतु संबंध परक शब्दावली का ज्ञान नहीं है। साथ ही बच्चे को समूह से वस्तुएं निकालने से संबंधित समस्या समाधान की स्थितियों का ज्ञान नहीं है। बच्चा घटाव करने के लिए एल्गोरिदम को समझें और उनका उपयोग करें।

    ReplyDelete
  28. बच्चों को मूर्त वस्तुओं की मदद से अमूर्त गणित की अवधारणाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए।

    ReplyDelete
  29. Bachche ko स्थानिक समझ नही है स्थानिक समझ की avadharna विकसित करनी होगी ।

    ReplyDelete
  30. Hasil ki awdharna samjhani hogi

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog