कोर्स 09: गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें

संख्या संक्रीयाओं पर बच्चे का आकलन करने के लिए, शिक्षक पाठ के अंत में केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ एक प्रश्न पत्र तैयार करता है। एक अन्य शिक्षक संख्या संक्रीयाओं की अवधारणा को छोटी उप-इकाइयों में विभाजित करता है और देखता है कि बच्चा प्रत्येक उप-इकाई के लिए तैयार की गई गतिविधियों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। शिक्षक उस इकाई में किए गए प्रत्येक बच्चे के नमूना कार्य की एक फाइल एक पोर्टफोलियो में रखता है और उसका उपयोग उनके पोर्टफोलियो को देखते हुए रिपोर्ट लिखने के लिए करता है। आप अपनी कक्षा में कौन सी रणनीति अपनाना चाहेंगे और क्यों?


Comments

  1. बुनयादी संख्यात्मकता

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    1. Child centre activity based learning process includes oral writing reading basic communication students can grass the knowledge from their surroundings. Preschooling activities are the most useful method of learning to attain first hand experience

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  2. Lesson ko up ikaaio m vibhajit karne wali vidhi se smjayenge

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  4. Dusri wali jisme bachho ka portfolio banaya jata h

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  5. Children are not mechanical beings, I will therefore prepare a detailed portfolio if time permits

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  6. Prepare a detailed portfolio for each and every student and work with it

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    1. प्रत्येक बच्चो का पोर्टफोलियो बनाकर उनके सीखने की क्षमता के अनुसार

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  7. प्रत्येक बच्चो का पोर्टफोलियो बनाकर उनके सीखने की क्षमता के अनुसार

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  8. पोर्टफोलियो द्वारा बच्चों की प्रत्येक समस्या पर आसानी से कार्य किया जा सकता है

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  9. For every student we will create a portfolio in accordance with the level of the child ,after doing so remedial teaching will be conducted to make a child ready to be in mainstream

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  10. Pratyek bachche ka ek portfolio banakar

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  11. Pratek bachcho ka alag record rakhenge

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    1. By second process. As we can maintain each n every portfolio of students n work accordingly further for their performance

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  12. Child centre activity based learning process includes oral writing reading basic communication students can grass the knowledge from their surroundings. Preschooling activities are the most useful method of learning to attain first hand experience

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  13. पोर्टफोलियो बनाना।इससे कहां सुधार की आवश्यकता है ,पता चलेगा।

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  14. उक्त अनुच्छेद में आकलन की द्वितीय विधि अपेक्षाकृत उपयुक्त है, क्योंकि उक्त विधि में कक्षा में समस्त विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलव्धि/अधिगम के अनुरूप सहायक शैक्षणिक विधियां प्रयोग करने में सहायता प्रप्त होंगी।

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  15. प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो बनाएंगे और इससे उनमें प्राप्त और अप्राप्त दक्षताओं, सीख के स्तर का अध्ययन कर पाएंगे और फिर नई रणनीति तैयार कर पाएंगे

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  16. शिक्षण अवलोकन का आंकलन करते रहना।

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  17. Portfolio duvara isse bachcho ko kaha sudhar ki aavashyakta hai ham pata laga sakte hai

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  19. पोर्टफोलियो बनाकर बच्चे कहाँ गलती कर रहें है इसको देखा जा सकता है

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  20. दूसरी गतिविधि के द्वारा संक्रियाओं की समझ को पूर्णत विकसित किया जा सकता है बच्चा संक्रियाओं की बेसिक समझ को पोर्टफोलियो के माध्यम से आसानी से समझता चला जाएगा

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  21. Lesson k vibhajan krte hue sankriyao ki samajh ko purntah viksit ki jaa sakti h

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  22. सामान्य शिक्षा के साथ साथ व्यवसायिक शिक्षा का एकीकरण करने से बच्चों में ज्ञान के साथ साथ रचनात्मक कौशल का भी विकास होता है। स्वरोजगार के अवसर पैदा होते हैं। भविष्य में बच्चे आत्म निर्भर बन जाते हैं। व
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  23. प्रत्येक छात्र के लिए एक विस्तृत पोर्टफोलियो तैयार करना चाहिए और उस हिसाब से प्रत्येक बच्चे पे ध्यान देना चाहिए।

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  24. To make portfolio of every student and find the problem and solve it

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  25. प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो तैयार कर उसकी परेशानी को जानकर उसका निराकरण करना

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  26. बच्चो को संख्यात्मक . ज्ञान देना ।

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  27. Pratyek bacche ka portfolio Banakar

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  28. द्वितीय शिक्षक द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया के अनुसार।

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  29. Pratyek bacche ka portfolio taiyar karna

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  30. Yes kyoki hmare bad Jo bhi teacher un bachho ko padhaye unhe unki Puri jankari ho jisse adhigam acche se ho ske

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  31. प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो बनाकर उसकी योग्यता के अनुसार सिखाया जाए

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  32. इसमें दूसरी वाली यानी जिसमें शिक्षक संख्या संक्रियाओं की अवधारणा को छोटी उप इकाइयों में विभाजित करता है और देखता है आदि, वाली रणनीति को हम अपनी कक्षा में अपनाना चाहेंगे क्योंकि यह अधिक समय तक बच्चों के विकास और सीखने के दस्तावेजों का संकलन होता है। जिसके माध्यम से बच्चों की उपलब्धियां और प्रगति को आसानी से जाना जा सकता है।

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  33. Dusri वाली रणनीति पोर्टफोलियो jisme हर एक बच्चे की उपलब्धियां का स्तर हो।

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  34. Teaching techniques and unique portfolio of every child used accordingly their basic needs

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  35. बच्चों के गणितीय ज्ञान के विकास हेतु विबिध गातिविधियों के आधार से बच्चों के शैक्षिक गतिनमे सुधार लाया जा सकता है। और पोर्टफोलियो को लिखकर वार्षिक प्रगति को जाना जा सकता है।

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    1. बच्चो को संख्यात्मक ज्ञान देना ।

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  36. Bacchon ka portfolio banakar unki samasya jaankar unki shaikshik gati mein sudhar laya ja sakta hai

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  37. 20 May 2024 at 21:52
    बच्चों के गणितीय ज्ञान के विकास हेतु विबिध गातिविधियों के आधार से बच्चों के शैक्षिक गतिनमे सुधार लाया जा सकता है। और पोर्टफोलियो को लिखकर वार्षिक प्रगति को जाना जा सकता है।

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  38. महोदय के विचारो से पूर्ण रूप से सहमत हूँ |

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  39. Second one,because in teachers are observing the individual differences among children

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  40. Make a portfolio of every children nd work accordingly to that

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  41. पोर्टफोलियो द्वारा बच्चों की प्रत्येक समस्या पर आसानी से कार्य किया जा सकता है

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  43. Pratyek bacche ka portfolio Banakar uski yogyata ke anusar Sikhaya Jaaye

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  44. Student Portfolio bnakar Padhayege

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  45. प्रत्येक बच्चो का पोर्टफोलियो बनाकर उनके सीखने की क्षमता के अनुसार

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  46. Portfoliyo ki madam se bachche ke seekhne ka aanklan kiya ja sakta hai

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    1. इसमें दूसरी वाली यानी जिसमें शिक्षक संख्या संक्रियाओं की अवधारणा को छोटी उप इकाइयों में विभाजित करता है और देखता है आदि, वाली रणनीति को हम अपनी कक्षा में अपनाना चाहेंगे क्योंकि यह अधिक समय तक बच्चों के विकास और सीखने के दस्तावेजों का संकलन होता है। जिसके माध्यम से बच्चों की उपलब्धियां और प्रगति को आसानी से जाना जा सकता है

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  47. बच्चों की पोर्टफोलियो तैयार कर उसके कमजोर पक्ष और मजबूत पक्ष की पहचान करना आवश्यक है किसी के अनुसार भाभी शिक्षण योजना तैयार कर सकते हैं

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  48. मैं दूसरे शिक्षक की विधि का पालन करूँगा क्योंकि इस विधि के द्वारा बच्चे का मूल्यांकन सरलता से और त्रुटिरहित होगा।

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  49. जो शिक्षक संख्या संक्रीयाओं की अवधारणा को छोटी उप-इकाइयों में विभाजित करता है और देखता है कि बच्चा प्रत्येक उप-इकाई के लिए तैयार की गई गतिविधियों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। शिक्षक उस इकाई में किए गए प्रत्येक बच्चे के नमूना कार्य की एक फाइल एक पोर्टफोलियो में रखता है और उसका उपयोग उनके पोर्टफोलियो को देखते हुए रिपोर्ट लिखने के लिए करता है vah bacche ka sampoorna aankalan kar sakta hai.

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  50. प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो बनाएंगे और इससे उनमें प्राप्त और अप्राप्त दक्षताओं, सीख के स्तर का अध्ययन कर पाएंगे और फिर नई रणनीति तैयार कर पाएंगे

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  51. ऐसी प्रक्रिया को अपना कर जिसमें बच्चों की सारी समझ का ज्ञान हो सके

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  52. च्चों की पोर्टफोलियो तैयार कर उसके कमजोर पक्ष और मजबूत पक्ष की पहचान करना आवश्यक है किसी के अनुसार भाभी शिक्षण योजना तैयार कर सकते हैं

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  53. प्रत्येक बच्चे के गणित की दक्षता का मूल्यांकन करने हेतु प्रत्येक बच्चे की एक प्रोफाइल बना नी चाहिए ताकि उसके अधिगम स्तर का पता लगाया जा सके और उसकी समझ को बेहतर करने हेतु अलग-अलग रणनीति तैयार की जा सके।

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  54. दूसरे शिक्षक द्वारा की गई प्रक्रिया बेहतर होगी क्योंकि शिक्षक उप इकाइयों को विभाजित करते हुए संक्रियाओं संबंधित कार्य को करवाता है और उसका नमूना पोर्टफोलियो में रखता है जब उसकी रिपोर्ट तैयार होती है तो उसे नमूने के आधार पर उसका आकलन करते हुए उसकी श्रेणी दर्शा दी जाती है इस तरह बच्चा अपने स्टेप को उत्तर पत्र में हल करके दिखा सकता है

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  55. Dusre shikshak ki ranniti acche Hain. Kisi ikai Ko UP ikaiyon mein bant kar pratyek UP ikai mein bacche ka aakalan karne per use up ikai se sambandhit bacche ki kamjori aur majbuti Ka pata lagaya ja sakta hai aur aage ki Yojana banai ja sakti hai

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  56. Dusri wali jisme bachho ka portfolio banaya jata hai

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  57. उक्त अनुच्छेद में आकलन की द्वितीय विधि अपेक्षाकृत उपयुक्त है, क्योंकि उक्त विधि में कक्षा में समस्त विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलव्धि/अधिगम के अनुरूप सहायक शैक्षणिक विधियां प्रयोग करने में सहायता प्रप्त होंगी।

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  58. Portfolio se bacha khud apni progress ko samaj paayega.

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  59. प्रत्येक बच्चो का पोर्टफोलियो बनाकर उनके सीखने की क्षमता के अनुसार

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  60. प्रत्येक छात्र के लिए एक विस्तृत पोर्टफोलियो तैयार करना चाहिए और उस हिसाब से प्रत्येक बच्चे पे ध्यान देना चाहिए।

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  66. प्रत्येक छात्र के लिए एक विस्तृत पोर्टफोलियो तैयार करना चाहिए और उस हिसाब से प्रत्येक बच्चे पे ध्यान देना चाहि

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  67. प्रत्येक बच्चे का पोर्ट फोलियो तैयार करना और फिर बच्चे के मजबूत पक्ष और कमजोर पक्ष पर ध्यान देकर नई रणनीति बनाई जा सकती है।

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