कोर्स 09: गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें

संख्या संक्रीयाओं पर बच्चे का आकलन करने के लिए, शिक्षक पाठ के अंत में केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ एक प्रश्न पत्र तैयार करता है। एक अन्य शिक्षक संख्या संक्रीयाओं की अवधारणा को छोटी उप-इकाइयों में विभाजित करता है और देखता है कि बच्चा प्रत्येक उप-इकाई के लिए तैयार की गई गतिविधियों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। शिक्षक उस इकाई में किए गए प्रत्येक बच्चे के नमूना कार्य की एक फाइल एक पोर्टफोलियो में रखता है और उसका उपयोग उनके पोर्टफोलियो को देखते हुए रिपोर्ट लिखने के लिए करता है। आप अपनी कक्षा में कौन सी रणनीति अपनाना चाहेंगे और क्यों?


Comments

  1. बुनयादी संख्यात्मकता

    ReplyDelete
  2. Lesson ko up ikaaio m vibhajit karne wali vidhi se smjayenge

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. Dusri wali jisme bachho ka portfolio banaya jata h

    ReplyDelete
  5. Children are not mechanical beings, I will therefore prepare a detailed portfolio if time permits

    ReplyDelete
  6. Prepare a detailed portfolio for each and every student and work with it

    ReplyDelete
  7. प्रत्येक बच्चो का पोर्टफोलियो बनाकर उनके सीखने की क्षमता के अनुसार

    ReplyDelete
  8. पोर्टफोलियो द्वारा बच्चों की प्रत्येक समस्या पर आसानी से कार्य किया जा सकता है

    ReplyDelete
  9. For every student we will create a portfolio in accordance with the level of the child ,after doing so remedial teaching will be conducted to make a child ready to be in mainstream

    ReplyDelete
  10. Pratyek bachche ka ek portfolio banakar

    ReplyDelete
  11. Pratek bachcho ka alag record rakhenge

    ReplyDelete
    Replies
    1. By second process. As we can maintain each n every portfolio of students n work accordingly further for their performance

      Delete
  12. Child centre activity based learning process includes oral writing reading basic communication students can grass the knowledge from their surroundings. Preschooling activities are the most useful method of learning to attain first hand experience

    ReplyDelete
  13. पोर्टफोलियो बनाना।इससे कहां सुधार की आवश्यकता है ,पता चलेगा।

    ReplyDelete
  14. उक्त अनुच्छेद में आकलन की द्वितीय विधि अपेक्षाकृत उपयुक्त है, क्योंकि उक्त विधि में कक्षा में समस्त विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलव्धि/अधिगम के अनुरूप सहायक शैक्षणिक विधियां प्रयोग करने में सहायता प्रप्त होंगी।

    ReplyDelete
  15. प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो बनाएंगे और इससे उनमें प्राप्त और अप्राप्त दक्षताओं, सीख के स्तर का अध्ययन कर पाएंगे और फिर नई रणनीति तैयार कर पाएंगे

    ReplyDelete
  16. शिक्षण अवलोकन का आंकलन करते रहना।

    ReplyDelete
  17. Portfolio duvara isse bachcho ko kaha sudhar ki aavashyakta hai ham pata laga sakte hai

    ReplyDelete
  18. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  19. पोर्टफोलियो बनाकर बच्चे कहाँ गलती कर रहें है इसको देखा जा सकता है

    ReplyDelete
  20. दूसरी गतिविधि के द्वारा संक्रियाओं की समझ को पूर्णत विकसित किया जा सकता है बच्चा संक्रियाओं की बेसिक समझ को पोर्टफोलियो के माध्यम से आसानी से समझता चला जाएगा

    ReplyDelete
  21. Lesson k vibhajan krte hue sankriyao ki samajh ko purntah viksit ki jaa sakti h

    ReplyDelete
  22. सामान्य शिक्षा के साथ साथ व्यवसायिक शिक्षा का एकीकरण करने से बच्चों में ज्ञान के साथ साथ रचनात्मक कौशल का भी विकास होता है। स्वरोजगार के अवसर पैदा होते हैं। भविष्य में बच्चे आत्म निर्भर बन जाते हैं। व
    My Photo

    On Blogger since January 2021

    ReplyDelete
  23. प्रत्येक छात्र के लिए एक विस्तृत पोर्टफोलियो तैयार करना चाहिए और उस हिसाब से प्रत्येक बच्चे पे ध्यान देना चाहिए।

    ReplyDelete
  24. To make portfolio of every student and find the problem and solve it

    ReplyDelete
  25. प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो तैयार कर उसकी परेशानी को जानकर उसका निराकरण करना

    ReplyDelete
  26. बच्चो को संख्यात्मक . ज्ञान देना ।

    ReplyDelete
  27. Pratyek bacche ka portfolio Banakar

    ReplyDelete
  28. द्वितीय शिक्षक द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया के अनुसार।

    ReplyDelete
  29. Pratyek bacche ka portfolio taiyar karna

    ReplyDelete
  30. Yes kyoki hmare bad Jo bhi teacher un bachho ko padhaye unhe unki Puri jankari ho jisse adhigam acche se ho ske

    ReplyDelete
  31. प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो बनाकर उसकी योग्यता के अनुसार सिखाया जाए

    ReplyDelete
  32. इसमें दूसरी वाली यानी जिसमें शिक्षक संख्या संक्रियाओं की अवधारणा को छोटी उप इकाइयों में विभाजित करता है और देखता है आदि, वाली रणनीति को हम अपनी कक्षा में अपनाना चाहेंगे क्योंकि यह अधिक समय तक बच्चों के विकास और सीखने के दस्तावेजों का संकलन होता है। जिसके माध्यम से बच्चों की उपलब्धियां और प्रगति को आसानी से जाना जा सकता है।

    ReplyDelete
  33. Dusri वाली रणनीति पोर्टफोलियो jisme हर एक बच्चे की उपलब्धियां का स्तर हो।

    ReplyDelete
  34. Teaching techniques and unique portfolio of every child used accordingly their basic needs

    ReplyDelete
  35. प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो तैयार कर उसकी परेशानी को जानकर उसका निराकरण करना

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog